Top
Home > अर्थव्यवस्था > आयकर विभाग ने लांच किया नया पोर्टल, करदाताओं को मिलेंगी ये सुविधाएं

आयकर विभाग ने लांच किया नया पोर्टल, करदाताओं को मिलेंगी ये सुविधाएं

आयकर विभाग ने लांच किया नया पोर्टल, करदाताओं को मिलेंगी ये सुविधाएं
X

नईदिल्ली। आयकर विभाग का नया पोर्टल आज लॉन्च कर दिया गया। दावा किया जा रहा है कि इस पोर्टल के जरिए टैक्स देने वाले करदाताओं को इनकम टैक्स रिफंड का भुगतान आसानी से और जल्दी मिल सकेगा। इस नए पोर्टल में इनकम टैक्स रिटर्न के साथ ही कई और नई सुविधाएं भी जोड़ी गई हैं। हालांकि आज नया पोर्टल लॉन्च होने के कुछ ही मिनट बाद क्रैश हो गया‌। इसके बाद यूजर्स को काफी देर तक पोर्टल के दोबारा सुचारू तरीके से काम शुरू करने का इंतजार करना पड़ा।

दरअसल, आयकर विभाग ने नए पोर्टल को लॉन्च करने के लिए अपने पुराने पोर्टल को 1 जून को ही बंद कर दिया था। जिसके बाद नए फीचर के साथ इसे आज लॉन्च किया गया। 6 दिन तक पोर्टल के बंद रहने के कारण यूजर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन आज जैसे ही नए पोर्टल को लॉन्च किया गया। बड़ी संख्या में यूजर्स के आ जाने के कारण पोर्टल का ट्रैफिक काफी बढ़ गया, जिसकी वजह से लॉन्चिग के कुछ मिनट में ही इनकम टैक्स विभाग का नया पोर्टल क्रैश कर गया।

नए फीचर जोड़े गए -

नए पोर्टल के संबंध में आयकर विभाग का दावा है कि ये पोर्टल पहले की तुलना में अधिक यूजर फ्रेंडली है। इसके साथ ही इसमें कई नए फीचर जोड़े गए हैं, जिनकी मदद से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में करदाताओं को सहूलियत होगी। साथ ही उन्हें रिफंड भी पहले की तुलना में ज्यादा जल्दी मिल सकेगा।इस पोर्टल पर सभी ट्रांजेक्शन, अपलोड और पेंडिंग एक्शन एक ही डैशबोर्ड पर नजर आएंगे। इससे यूजर बिना किसी परेशानी के उन्हें रिव्यू कर सकेगा। साथ ही रिव्यू करने के बाद अपना काम पूरा कर सकेगा। इसके कारण इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना, उसे रिव्यू करना और रिव्यू करने के बाद आगे का एक्शन लेना आसान हो जाएगा।

ऑनलाइन टैक्स पेमेंट सिस्टम -

नए पोर्टल पर एक ऑनलाइन टैक्स पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें करदाता नेट बैंकिंग, यूपीआई, आरटीजीएस, एनईएफटी और क्रेडिट कार्ड के जरिए भी पेमेंट कर सकेगा। करदाता को अपने किसी भी बैंक के अकाउंट से भुगतान करने की भी छूट होगी। करदाताओं की मदद के लिए इनकम टैक्स विभाग एक नया कॉल सेंटर भी तैयार कर रहा है, जिसके एग्जीक्यूटिव करदाताओं को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में मदद करेंगे।

Updated : 2021-06-07T19:05:16+05:30
Tags:    

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Share it
Top