Home > अर्थव्यवस्था > हुंडई की सबसे छोटी एसयूवी कैसपर बाजार में मचाएगी धूम, सितंबर में होगी लांच

हुंडई की सबसे छोटी एसयूवी कैसपर बाजार में मचाएगी धूम, सितंबर में होगी लांच

हुंडई की सबसे छोटी एसयूवी कैसपर बाजार में मचाएगी धूम, सितंबर में होगी लांच
X

नईदिल्ली। दक्षिण कोरिया की अग्रणी कार निर्माता कंपनी हुंडई जल्द सबसे छोटी एसयूवी को लांच करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी 15 सितंबर को नई कार बाजार में उतारेगी। वैश्विक स्तर पर लॉन्च हो रही इस कार को CASPER नाम दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसका कोडनेम AX1 है। इसकी कीमत बेहद कम रहने का अनुमान है।

हुंडई इस कार को K1 कॉम्पैक्ट के लिए तैयार कर रही है। कंपनी इस प्लेटफॉर्म का उपयोग अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार Santro (सैंट्रो) और Grand i10Nios (ग्रैंड आई10 नियॉस) में भी करती है। बताया जा है की कंपनी इस कार को सबसे पहले दक्षिण कोरिया में लॉन्च करेगी। इसके बाद अन्य देशों में बिक्री के लिए उतरा जाएगा। भारतीय बाजार में हुंडई कारों की डिमांड होने की वजह से इस कार के सफल होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

ये होंगे फीचर -

कैस्पर मौजूदा सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू से छोटी होगी। इसका आकार 4 मीटर से कम होगा। रिपोर्ट्स के अनुसार इसकी ऊंचाई 1,575mm, लंबाई 3,595mm, चौड़ाई 1,595mm होगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, कैस्पर को 1.0-लीटर स्मार्टस्ट्रीम पेट्रोल इंजन के साथ बेचा जाएगा जो 76 पीएस की अधिकतम शक्ति और 95 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है।यह एक नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन है जिसे 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है।

दो वेरिएंट -

भारत में कैस्पर के दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ आने की उम्मीद है। इसमें 1.1-लीटर और 1.2-लीटर इंजन होगा। 1.1-लीटर अधिकतम 69 पीएस की शक्ति और 99 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करेगा। यह वही इंजन है जो हमने सैंट्रो में देखा है। 1.2-लीटर इंजन 83 पीएस की अधिकतम पावर और 114 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। हमने इस इंजन को Hyundai और Kia की कई गाड़ियों जैसे Hyundai Venue, Grand i10 Nios, i20, Aura और Kia Sonet में देखा है। दोनों इंजनों को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 5-स्पीड एएमटी के साथ पेश किया जाएगा।

ये होगी कीमत -

कैस्पर का उत्पादन ग्वांगजू ग्लोबल मोटर्स में किया जाएगा। 2021 में 12,000 इकाइयों का उत्पादन करेगा। 2022 में 70,000 इकाइयों का उत्पादन किया जाएगा। भारतीय बाजार में ऑनरोड इस कार की कीमत 5.15 लाख से रु. 6.50 लाख रूपए होगी।

Updated : 12 Oct 2021 10:12 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top