Home > अर्थव्यवस्था > Honda भारत में लांच करेगी 10 Electric व्हीकल, ये...होगी पहली टू व्हीलर

Honda भारत में लांच करेगी 10 Electric व्हीकल, ये...होगी पहली टू व्हीलर

होंडा ने बेंगलुरु में होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (HEID) का एक बेस बनाया है .

Honda भारत में लांच करेगी 10 Electric व्हीकल, ये...होगी पहली टू व्हीलर
X

नईदिल्ली। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट के विस्तार की संभावना को देखते हुए बड़ी कंपनियों से लेकर कई स्टार्टअप ने भी अपनी पैठ बनाने की कोशिश शुरू कर दी है। इस क्रम में होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री करने की पूरी तैयारी कर ली है। कंपनी का इरादा साल 2031 तक भारत में दस अलग-अलग श्रेणी के इलेक्ट्रिक व्हीकल उतारने का है। हालांकि इसका पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल अगले साल मार्च तक इंडियन मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है।

कंपनी की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया की ओर से लॉन्च किया जाने वाला पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर एक्टिवा इलेक्ट्रिक होगा, जिसे फिक्स्ड बैटरी के साथ लॉन्च किया जाएगा। इस इलेक्ट्रिकल व्हीकल को अगले वित्त वर्ष के अंत तक भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है।

बताया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरने के लिए कंपनी पिछले 2 साल से तैयारी में जुटी है, ताकि भारतीय बाजार में धमाकेदार एंट्री की जा सके। कंपनी का इरादा अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को फिक्स्ड और स्वैपेबल बैटरी दोनों तरह के विकल्पों में उतारने का है। एक्टिवा इलेक्ट्रिक के अलावा कंपनी की योजना एक इलेक्ट्रिक मोपेड को भी लॉन्च करने की है, जिसमें स्वैपेबल बैटरी का विकल्प उपलब्ध होगा। इसके अलावा 2026-27 से होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया अपने दूसरे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के मॉडल भी बाजार में लांच करना शुरू कर देगी।

Updated : 25 March 2023 1:18 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top