Home > अर्थव्यवस्था > मुकेश अंबानी को पछाड़ फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम आडणी

मुकेश अंबानी को पछाड़ फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम आडणी

मुकेश अंबानी 13वें स्थान के साथ एक पायदान नीचे हैं। अडाणी समूह के प्रमुख नेटवर्थ में हालिया इजाफा के साथ एशिया के भी सबसे अमीर शख्स बन गए हैं।

मुकेश अंबानी को पछाड़ फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम आडणी
X

नई दिल्ली । अडाणी समूह के अध्यक्ष उद्योगपति गौतम अडाणी एक बार फिर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़ कर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। विश्व रैंकिंग में गौतम अडाणी 12वें स्थान पर हैं, जबकि मुकेश अंबानी 13वें स्थान के साथ एक पायदान नीचे हैं। अडाणी समूह के प्रमुख नेटवर्थ में हालिया इजाफा के साथ एशिया के भी सबसे अमीर शख्स बन गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक विश्व के सबसे अमीर शख्स की सूची में गौतम अडानी 97.6 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 12वें स्थान पर हैं, जबकि मुकेश अंबानी 97 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 13वें स्थान पर खिसक गए हैं। पिछले साल की तुलना में गौतम अडाणी और मुकेश अंबानी दोनों की रैंकिंग में सुधार हुआ है। इंडेक्स रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान गौतम अडाणी की संपत्ति में 7.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जो बढ़कर 97.6 अरब डॉलर हो गया है। वहीं, मुकेश अंबानी की संपत्ति 97 अरब डॉलर है। हालांकि, पिछले 24 घंटे में इनकी नेटवर्थ 665 मिलियन डॉलर बढ़ी है।

दरअसल 3 जनवरी को अडाणी-हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद गौतम अडाणी की कंपनियों के शेयरों भाव में तेजी से आने से उनकी नेटवर्थ में इजाफा हो रहा है।उल्लेखनीय है कि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स, दुनिया के सबसे अमीर लोगों की दैनिक रैंकिंग है। यह मार्च 2012 में लॉन्च हुआ था। इसमें दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की उनकी संपत्ति के आधार पर दैनिक रैंकिंग होती है। इसमें प्रत्येक अरबपति का प्रोफाइल शामिल होता है।

Updated : 5 Jan 2024 7:43 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top