Home > अर्थव्यवस्था > Ford कारों की भारत में बंद होगी बिक्री, कंपनी ने कारोबार समेटने का किया ऐलान

Ford कारों की भारत में बंद होगी बिक्री, कंपनी ने कारोबार समेटने का किया ऐलान

Ford कारों की भारत में बंद होगी बिक्री, कंपनी ने कारोबार समेटने का किया ऐलान
X

नईदिल्ली।अमेरिका की प्रमुख कार निर्माता कंपनी ने फोर्ड ने भारत में उत्पादन बंद कर दिया है। कंपनी ने घटती बिक्री को देखते हुए ये फैसला लिया है। कंपनी ने दोनों मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स में ताला लगाने का फैसला किया है।साणंद और चेन्नई यूनिट में काम कर रहे 4000 लोगों के चेहरे उदास हैं। दो अरब डॉलर के घाटे से कंपनी की कमर टूट गई है।

फोर्ड कंपनी ने गुरूवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा की वह भारत में स्थित दोनों प्लांट्स को बंद करेगी। अब सिर्फ आयातित वाहनों की ही बिक्री करेगी। फोर्ड ने चेन्नई और साणंद प्लांट्स में 2.5 अरब डॉलर का निवेश किया है। यहां से इकोस्पोर्ट, फिगो और एस्पायर जैसे वाहनों का उत्पादन होता है। जिनकी जल्द ही भरत में बिक्री बंद हो जाएगी।

ये है कारण -

कंपनी भारत में पिछले 25 साल से कारोबार कर रहा है। इतने लंबे समय से बाजार में होने के बाद भी कंपनी का शेयर 2 परसेंट से भी कम है। फोर्ड की कारों की मांग लगातार घटने से कंपनी का घाटा बढ़ता जा रहा है। जिसका मुख्य कारण भारत में लो कोस्ट कारों की लोकप्रियता है। इसलिए यहां के बाजार में हुंडई, मारुती, टाटा जैसी कंपनियों का दबदबा है। फोर्ड भारत Figo, Aspire, Freestyle, EcoSport, Endeavour कार बेचता है. इनकी कीमत 7.75 लाख से 33.81 लाख रुपये के बीच है।

Updated : 12 Oct 2021 10:33 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top