Home > अर्थव्यवस्था > अप्रैल में निर्यात में उछाल, व्यापार घाटे में बढ़ोत्तरी

अप्रैल में निर्यात में उछाल, व्यापार घाटे में बढ़ोत्तरी

अप्रैल में निर्यात में उछाल, व्यापार घाटे में बढ़ोत्तरी
X

नईदिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर के बावजूद निर्यात कारोबार में भारी उछाल देखने को मिला है। देश का निर्यात अप्रैल महीने में लगभग तीन गुना बढ़कर 30.21 अरब डॉलर पर पहुंच गया। पिछले साल इसी महीने में 10.17 अरब डॉलर का निर्यात किया गया था। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के रविवार को जारी शुरुआती आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक इस दौरान आयात भी दो गुना से ज्यादा बढ़कर 45.45 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो कि एक साल पहले अप्रैल महीने में 17.09 अरब डॉलर रहा था। मंत्रालय ने जारी एक बयान में कहा है कि 'भारत अप्रैल में शुद्ध रूप से आयातक रहा है, जिससे इस महीने व्यापार घाटा 15.24 अरब डॉलर पर पहुंच गया। गौरतलब है कि ये आंकड़ा अप्रैल, 2020 के व्यापार घाटे के आंकड़े 6.92 अरब डॉलर के मुकाबले दोगुना से ज्यादा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल कोविड-19 महामारी की वजह से लागू देशव्यापी लॉकडाउन से निर्यात कारोबार में 60.28 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं, इस साल मार्च में निर्यात 60.29 फीसदी बढ़कर 34.45 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इसके साथ ही अप्रैल, 2021 में तेल आयात 10.8 अरब डॉलर का रहा, जो कि एक साल पहले इसी महीने में 4.65 अरब डॉलर रहा था। वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक इसके अलावा अप्रैल महीने में जिन वस्तुओं के निर्यात में सकारात्मक रुख रहा उनमें रत्न एवं आभूषण, जूट, कालीन, हस्तशिल्प, चमड़ा, इलेक्ट्रॉनिक सामान, तेल खल, काजू, इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम उत्पापद, समुद्री उत्पाद और रसायन शामिल रहे हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:44 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top