Home > अर्थव्यवस्था > 1 अप्रैल से इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट होंगे महंगे, 31 मार्च से पहले करें खरीददारी

1 अप्रैल से इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट होंगे महंगे, 31 मार्च से पहले करें खरीददारी

1 अप्रैल से इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट होंगे महंगे, 31 मार्च से पहले  करें खरीददारी
X

नईदिल्ली। यदि आप गर्मियों में पंखे, एसी, फ्रिज या वॉशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट खरीदने का मन बना रहे हैं तो इन्हें अगले 5-10 दिन में ही खरीद लें। क्योंकि लगातार बढ़ रही महंगाई के मोर्चे पर एक और बुरी खबर आई है। इस महीने के अंत में या 1 अप्रैल से कंज्यूमर ड्यूरेबल उत्पादों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हो सकती है। कच्चे माल की कीमतों में हुए इजाफे को इसके पीछे की वजह बताया जा रहा है। यह बात दिग्गज ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने अपनी एक रिपोर्ट में कही है।

रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल से फ्रिज, एसी, वाशिंग मशीन आदि की कीमतें 5-6 फीसदी तक बढ़ने वाली हैं। पिछले 3 महीने में इस तरह के उत्पादों की कीमतों में यह दूसरी वृद्धि होगी। इससे पहले कंपनियों ने जनवरी के पहले हफ्ते में कई प्रॉडक्ट के दाम 4 से 8 पर्सेंट तक बढ़ाए थे। उसके बाद कुल मिलाकर इस साल में व्हाइट गुड्स के दाम 10-12 फीसदी तक बढ़ जाएंगे। कंज्यूमर प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों ने अपने रिटेलर्स को इसे लेकर सूचना भी जारी दी है।

कच्चे माल की लागत में बढ़ोत्तरी-

"पिछले कुछ महीने में कच्चे माल की लागत 11-13 फीसदी बढ चुकी है। कंपनियों ने अब चरणबद्ध तरीके से इस बोझ को ग्राहकों के कंधों पर डालने का फैसला किया है।" कंपनियों का कहना है कि कोरोना संकट से पहले के दौर में जहां कंटेनर का किराया 600 डॉलर लगता था, अब इसके लिए 4000 डॉलर चुकाने पड़ रहे हैं। इसके साथ ही दूसरा कच्चा माल भी पहले की तुलना में काफी महंगा हो गया है।

जानकारों का मानना है कि इस महीने अभी तक कंज्यूमर ड्यूरेबल्स प्रॉडक्ट्स की खुदरा बिक्री में कुछ खास इजाफा नहीं दर्ज किया गया है लेकिन अब अप्रैल में कीमतें बढ़ने की आशंका के चलते मार्च के अंत तक इनकी बिक्री के बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

Updated : 12 Oct 2021 10:51 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top