Home > अर्थव्यवस्था > कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि, पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर

कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि, पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर

कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि, पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर
X

नईदिल्ली। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल में जारी तेजी के बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दुनिया के प्रमुख तेल उत्‍पादक देश सउदी अरब में रियाद की एक रिफाइनरी पर हुए ड्रोन हमले की वजह से कच्‍चे तेल के बाजार में करीब दो फीसदी की तेजी आ गई।

सउदी अरब की इस घटना की वजह से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शनिवार को भी स्थिरता रही। यह लगातार 21वां दिन है, जब इन ईधनों के दाम में बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 91.17 रुपये और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा। वहीं, देश के अन्‍य प्रमुख शहरों में दोनों ईधनों के दाम ऑल टाइम हाई पर हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश के अन्‍य प्रमुख शहरों मुंबई, कोलकाता और चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 97.57 रुपये, 91.35 रुपये और 93.11 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, इन प्रमुख शहरों में डीजल भी क्रमश: 88.60 रुपये, 84.35 रुपये और 86.45 रुपये के भाव मिल रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि भारत में सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल का दाम तय करने के लिए स्वतंत्र हैं। हालांकि कुछ दिनों से उनके कामकाज में ऐसा दिखता नहीं है। इधर तरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चा तेल महंगा होने के बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े। कहा जाता है कि चुनावों के दौरान तेल कंपनियों पर सरकार की नजर बनी हुई है।

Updated : 20 March 2021 7:55 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top