Home > अर्थव्यवस्था > कोविड-19 : एडीबी ने भारत को दिया 1.5 अरब डॉलर का कर्ज

कोविड-19 : एडीबी ने भारत को दिया 1.5 अरब डॉलर का कर्ज

कोविड-19 : एडीबी ने भारत को दिया 1.5 अरब डॉलर का कर्ज
X

नई दिल्‍ली। कोरोना-19 की महामारी से जारी जंग से निपटने के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत को 1.5 अरब डॉलर (लगभग 12 हजार करोड़ रुपये) के कर्ज को मंजूरी दी है। एडीबी ने इसका ऐलान मंगलवार को किया, जिसके तहत इस लोन का इस्तेमाल संक्रमण पर काबू पाने, इसे फैलने से रोकने के साथ-साथ आर्थिक रूप से पिछड़े तबके के लोगों की सामाजिक सुरक्षा के लिए किया जाएगा।

एशियाई विकास बैंक के प्रमुख मासत्सुगु असाकावा ने कहा कि वह इस वैश्विक चुनौती से निपटने में पूरी तरह भारत सरकार के साथ हैं। उन्होंने कहा कि यह 'क्विक डिस्बर्सिंग फंड समर्थन के उस बड़े पैकेज का एक हिस्सा है, जो एडीबी, सरकार तथा अन्य विकसित देशों के निकट समन्वय में प्रदान करेगा।

इसके अलावा असाकावा ने जारी बयान में कहा है कि हम कोविड-19 रिस्पॉन्स प्रोग्राम में भारत का साथ देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ ही यह सुनिश्चित करते हैं कि वे भारत के लोगों खासकर गरीबों और निचले तबके के लोगों को प्रभावी रूप से समर्थन देंगे।

उल्‍लेखनीय है कि कोरोना वायरस का कहर दुनिया के साथ भारत में भी बढ़ता जा रहा है। इस खतरनाक वायरस से देश में अब तक 29,435 मामले आ चुके हैं। इस बीमारी से 6,869 लोग ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वहीं, यह जानलेवा बीमारी देश में अब तक सरकारी आंकड़े के अनुसार, 934 लोगों की जान ले चुका है।

Updated : 28 April 2020 1:45 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top