Home > अर्थव्यवस्था > सीएनजी की कीमत में इजाफा, किराये में बढ़ोतरी की आशंका

सीएनजी की कीमत में इजाफा, किराये में बढ़ोतरी की आशंका

दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई शहरों में सीएनजी की सप्लाई करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने एक बार फिर अपने उपभोक्ताओं को करारा झटका दिया है। कंपनी ने सीएनजी की कीमत में आज से बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़ोतरी की वजह से दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में इसकी कीमत में एक रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हो गई है। इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत 75.59 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जबकि इसके पहले दिल्ली में सीएनजी की कीमत 74.59 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

सीएनजी की कीमत में इजाफा, किराये में बढ़ोतरी की आशंका
X

दिल्ली में 75.59 रुपये की कीमत में मिलेगी सीएनजी

नई दिल्ली । दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई शहरों में सीएनजी की सप्लाई करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने एक बार फिर अपने उपभोक्ताओं को करारा झटका दिया है। कंपनी ने सीएनजी की कीमत में आज से बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़ोतरी की वजह से दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में इसकी कीमत में एक रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हो गई है। इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत 75.59 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जबकि इसके पहले दिल्ली में सीएनजी की कीमत 74.59 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

आईजीएल के मुताबिक दिल्ली से सटे यूपी के गौतमबुद्धनगर जिले के नोएडा में सीएनजी की कीमत बढ़ कर 81.20 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। इसी तरह इसी जिले के ग्रेटर नोएडा में सीएनजी की कीमत 80.20 रुपये हो प्रति किलोग्राम हो गई है। इसके अलावा गाजियाबाद और हापुड़ में भी आज से सीएनजी 80.20 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर उपभोक्ताओं को मिल रहा है। मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में सीएनजी की कीमत आज से 81.58 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। कानपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट और फतेहपुर में सीएनजी के भाव बढ़कर 84.42 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं। राजस्थान के अजमेर, पाली और राजसमंद में सीएनजी आज से 84.44 प्रति किलोग्राम की कीमत पर मिलने लगा है।

हरियाणा के गुरुग्राम में सीएनजी 82.62 प्रति किलोग्राम के स्तर पर मिल रहा है। करनाल और कैथल में इसकी कीमत बढ़ कर 82.93 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। कीमत में हुए बदलाव के बाद हरियाणा के रेवाड़ी के उपभोक्ताओं को राहत मिली है। यहां सीएनजी की कीमत 82.20 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 81.20 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

इसके पहले अगस्त महीने में भी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी की थी। अगस्त में भी प्रति किलोग्राम एक रुपये का इजाफा किया गया था। सीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी होने के बाद आशंका जताई जा रही है कि व्यावसायिक वाहनों के किराए में भी बढ़ोतरी हो सकती है। दिल्ली और एनसीआर के ज्यादातर क्षेत्रों में टैक्सी और थ्री-व्हीलर आमतौर पर सीएनजी से ही चलाए जाते हैं। कीमत में बढ़ोतरी होने से टैक्सी और थ्री-व्हीलर के किराए में तो बढ़ोतरी हो ही सकती है, सीएनजी से चलने वाले हेवी मोटर व्हीकल भी किराए में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

Updated : 23 Nov 2023 8:53 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top