Home > अर्थव्यवस्था > महंगाई का डबल डोज, CNG और PNG के बढ़े दाम, 1 रूपए यूनिट की हुई बढ़ोत्तरी

महंगाई का डबल डोज, CNG और PNG के बढ़े दाम, 1 रूपए यूनिट की हुई बढ़ोत्तरी

महंगाई का डबल डोज, CNG और PNG के बढ़े दाम, 1 रूपए यूनिट की हुई बढ़ोत्तरी
X

नईदिल्ली। पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के सिलिंडर यानी एलपीजी के दाम में बढ़ोतरी होने के बाद अब दिल्ली और एनसीआर में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमत में भी बढ़ोतरी हो गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने सीएनजी और सीएनजी की कीमत में दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में 1 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी कर दी है।

आईजीएल की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली में घरेलू उपयोग के लिए सप्लाई की जाने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमत में 1 रुपये प्रति यूनिट (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पीएनजी की नई कीमत 36.61 रुपये प्रति यूनिट हो गई है। इसी तरह आज की बढ़ोतरी के बाद नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत 35.86 रुपये प्रति यूनिट और गुरुग्राम में 34.42 रुपये प्रति यूनिट हो गई है।

दिल्ली-एनसीआर में बढ़े दाम -

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने इसके साथ ही दिल्ली और एनसीआर में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमत में भी 1 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़ोतरी के बाद नई दिल्ली में सीएनजी की कीमत बढ़ कर 59.01 रुपये प्रति किलो हो गई है। इसी तरह नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में अब सीएनजी की कीमत 61.58 रुपये प्रति किलो, मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में 66.26 रुपये प्रति किलो, गुड़गांव में 67.37 रुपये प्रति किलो और रेवाड़ी में 69.48 रुपये प्रति किलो हो गई है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का प्रभाव -

सीएनजी और पीएनजी की बढ़ी हुई कीमत आज से ही प्रभावी हो गई है। माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैस की कीमत में आए जबरदस्त उछाल के कारण पीएनजी और सीएनजी की कीमत में मौजूदा बढ़ोतरी की गई है। अंतरराष्ट्रीय हालात को देखते हुए आने वाले दिनों में सीएनजी और पीएनजी की कीमत में और भी तेजी आने की आशंका जताई जा रही है।

Updated : 29 March 2022 8:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top