Home > अर्थव्यवस्था > ट्रेन से पार्सल कर सकते है बाइक-स्कूटर, जानिए क्या है किराया और प्रक्रिया

ट्रेन से पार्सल कर सकते है बाइक-स्कूटर, जानिए क्या है किराया और प्रक्रिया

ट्रेन से पार्सल कर सकते है बाइक-स्कूटर, जानिए क्या है किराया और प्रक्रिया
X

नईदिल्ली/ वेबडेस्क। कई लोगों पढाई, जॉब अथवा अन्य कामों से एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट होना पड़ता है। जिसके साथ ही बाइक और स्कूटर भी नए शहर में ले जाना पड़ता है। जिसे एक स्थान से दूसरी जगह ले जाने में काफी खर्चा करना पड़ता है। ऐसे में हम रेलवे के माध्यम से बाइक को ले जाना बेहद सरल और सस्ता विकल्प होगा। आइए जानिए किस प्रकार ट्रेन के माध्यम से हम बाइक को ले जा सकते है।

गाड़ी भेजने के दी तरीके -

रेलवे से बाइक और स्कूटर भेजने के दो तरीके है। एक पार्सल और दूसरा लगेज, पार्सल का अर्थ है आप सामान को अपनी पसंद के स्थान पर भेज रहे है, वहीँ लगेज का अर्थ है आप यात्रा के दौरान इसे अपने साथ ले जा रहे है।

ऐसे करें पार्सल -

गाडी को पार्सल करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन के पार्सल काउंटर जाना होगा। इसके बाद जरुरी कागज तैयार करने होंगे। डॉक्युमेंट्स की ओरिजनल कॉपी और फोटोकॉपी दोनों अपने साथ रखें। डॉक्युमेन्ट्स वेरिफिकेशन के बाद आपकी बाइक और उसके टैंक को चैक किया जाएगा।

ये है प्रक्रिया -

  • बाइक भेजने से एक दिन पहले बुकिंग करें।
  • बाइक से संबंधित सभी कागज़ साथ में रखें।
  • आईडी कार्ड - जैसे आधार, ड्राइविंग लाइसेंस आदि भी साथ में ले जाए
  • बाइक के टैंक को खाली करें, पेट्रोल नहीं होना चाहिए।
  • बाइक को अच्छे से पैक कराएं, विशेष रूप से हेड लाइट।

किराए की गणना -

रेलवे से बाइक और स्कूटर भेजने के लिए किराए की गणना दूरी और पार्सल के वजन के अनुसार होती है। लगेज का चार्ज पार्सल के मुकाबले अधिक होता है। बाइक को 500 किमी दूर पार्सल करने पर करीब 1200 रूपये किराया लगता है। इसके अलावा पैकिंग पर करीब 500 रूपए तक खर्चा आ सकता है।

Updated : 20 Dec 2021 7:58 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top