Home > अर्थव्यवस्था > क्या आप भी नहीं करते हैं अपने क्रेडिट कार्ड को उपयोग ? उठाने पड़ सकते हैं बड़े नुकसान

क्या आप भी नहीं करते हैं अपने क्रेडिट कार्ड को उपयोग ? उठाने पड़ सकते हैं बड़े नुकसान

क्या आप भी नहीं करते हैं अपने क्रेडिट कार्ड को उपयोग ? उठाने पड़ सकते हैं बड़े नुकसान
X

नईदिल्ली। बदलते समय के साथ भुगतान करने के तरीकों में भी काफी बदलान आया है। मौजूदा समय में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन भुगतान का सबसे बड़ा माध्यम बनता जा रहा है। इसके अलावा व्यक्ति क्रेडिट कार्ड के जरिए भी भुगतान करते हैं। इसकी मदद से लोग पैसे नहीं होने पर भी अपनी जरूरतों को पूरा कर पाते हैं। इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने के लिए व्यक्ति को एक्स्ट्रा समय भी मिल जाता है। हालांकि, कई बार लोग अपने क्रेडिट कार्ड को कुछ समय बाद इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं। अगर आपके पास भी क्रेडिट कार्ड है और आपने उसका उपयोग करना बंद कर दिया है, तो इसकी वजह से आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करने पर होने वाले नुकसान-

इनएक्टिविटी चार्जेस

जब कोई क्रेडिट कार्ड यूजर अपने कार्ड को एक तय समय से ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं करता है। तब क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली कंपनी की ओर से इनएक्टिविटी चार्जेस लगाए जाते हैं। यह इनएक्टिविटी चार्जेस एक साल के लिए या फिर जितने समय तक आपने कार्ड का उपयोग नहीं किया, उतने समय के लिए हो सकता है।

रिवॉर्ड प्वॉइंट्स का नुकसान

क्रेडिट कार्ड को लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करने या फिर बंद करने पर आपको रिवॉर्ड प्वॉइंट्स का नुकसान होता है। इससे शॉपिंग करके प्राप्त किए गए आपके रिवॉर्ड प्वॉइंट्स को उपयोग करने की अवधि खत्म हो जाती है। इसके अलावा अगर आपका क्रेडिट कार्ड बंद हो गया तो सभी रिवॉर्ड प्वॉइंट्स खत्म हो जाते हैं।

क्रेडिट स्कोर कम होना

लंबे समय तक क्रेडिट कर्ड का उपयोग नहीं करने से यूजर के क्रेडिट स्कोर पर भी प्रभाव पड़ता है। जब कोई यूजर अपने क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने बंद कर देता है या फिर बंद करवा देता है, तो उसका क्रेडिट स्कोर काफी कम हो जाता है। इससे आपको फ्यूचर में फाइनेंशियल हेल्प पाने में दिक्कत हो सकती है।

क्रेडिट लिमिट में कमी

क्रेडिट कार्ड के साथ एक यूटिलाइजेशन लिमिट आती है। यह यूटिलाइजेशन लिमिट क्रेडिट कार्ड का उपयोग बंद करने पर कम हो सकती है। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

क्रेडिट हिस्ट्री समाप्त होना

क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी खासियत ट्रांजैक्शन्स की पूरी हिस्ट्री होना है। अगर आपने अपने कार्ड को लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं किया या फिर बंद कर दिया, तो आपकी हिस्ट्री खत्म हो सकती है। इससे आपको फ्यूचर में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Updated : 13 April 2024 12:05 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top