Top
Home > अर्थव्यवस्था > अगस्त में आप बैंक जाने से पहले देख लें कि कोई अवकाश तो नहीं क्योंकि 12 दिन रहेंगे बंद, तीज-त्योहार की भरमार

अगस्त में आप बैंक जाने से पहले देख लें कि कोई अवकाश तो नहीं क्योंकि 12 दिन रहेंगे बंद, तीज-त्योहार की भरमार

अगस्त में आप बैंक जाने से पहले देख लें कि कोई अवकाश तो नहीं क्योंकि 12 दिन रहेंगे बंद, तीज-त्योहार की भरमार

नई दिल्ली। अगस्त में बकरीद, रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, स्वतंत्रता दिवस, गणेश चतुर्दशी, मुहर्रम और हरितालिका तीज समेत कई राष्ट्रीय और स्थानीय पर्व पड़ रहे हैं। इस कारण अगस्त में बैंक कई दिन बंद रहेंगे। वहीं पांच रविवार भी पड़ रहे हैं। इसके अलावा 8 और 29 अगस्त को क्रमश: दूसरे और चौथे शनिवार के कारण भी बैंक बंद रहेंगे। तो अगर अगस्त में बैंक से जुड़े काम-काज को निपटाने के लिए जरूरी है कि आपको पहले से पता हो कि बैंक कब-कब बंद रहेंगे? देखें यह लिस्ट..


एक अगस्त शनिवार को बकरीद और तीन अगस्त सोमवार को रक्षाबंधन का अवकाश रहेगा। ऐसे में बैंक लगातार एक, दो और तीन अगस्त को तीन दिन के लिए बंद रहेंगे। इसके बाद 12 अगस्त बुधवार को जन्माष्टमी का अवकाश रहेगा। इसी हफ्ते में शनिवार को 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। महीने के अंतिर रविवार को मोहर्रम पड़ रहा है। रविवार होने के कारण इस दिन बैंक वैसे ही बंद रहेंगे। इसके अलावा अगस्त महीने में पांच रविवार पड़ रहे हैं। दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में अवकाश रहता है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की बैंक हॉलीडे लिस्ट के मुताबिक एक अगस्त को चंडीगढ़, पणजी और गंगटोक को छोड़ लगभग सभी शहरों में बैंक बंद रहेंगे। बता दें ईद उल-अज़हा बकरीद का त्योहार 1 अगस्त को मनाया जाएगा। मरकजी चांद कमेटी के मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली व शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास ने बताया कि मंगलवार को ईदुल अजहा का चांद नजर नहीं आया है। लिहाजा बकरीद का त्योहार एक अगस्त, शनिवार को मनाया जाएगा।

Updated : 31 July 2020 5:38 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top