Home > अर्थव्यवस्था > शेयर बाजार शुरूआती तेजी के बाद फिसला, बैंक और मेटल सेक्टर में बिकवाली

शेयर बाजार शुरूआती तेजी के बाद फिसला, बैंक और मेटल सेक्टर में बिकवाली

शेयर बाजार शुरूआती तेजी के बाद फिसला, बैंक और मेटल सेक्टर में बिकवाली
X

मुंबई। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन आज शेयर बाजार ने निवेशकों को काफी निराश किया। शेयर बाजार में पिछले कई कारोबारी सत्र से लगातार जारी तेजी का माहौल आज मुनाफावसूली के चक्कर में थम गया। दिनभर चले खरीद बिक्री के दौर के बाद शेयर बाजार ने मामूली कमजोरी के साथ आज के कारोबार का अंत किया।

आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 100.21 अंक की तेजी के साथ 52,428.72 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती मिनटों में लिवाली का जोर बनता हुआ नजर आया, जिसके कारण सेंसेक्स ने मामूली तेजी भी दिखाई, लेकिन इसके बाद शेयर बाजार पर मंदडियों का कब्जा हो गया। इसकी वजह से बाजार में बिकवाली का दबाव बनता चला गया और सेंसेक्स में कमजोरी आती गई। लगातार हो रही बिकवाली के कारण 45 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स आज के टॉप लेवल से 297.39 अंक लुढ़क कर 52,135.04 अंक के स्तर पर पहुंच गया।

हालां उसके बाद बाजार में खरीदारी भी शुरू हुई, जिसके कारण सेंसेक्स की गिरावट पर कुछ रोक लगी लेकिन बाजार में मंदड़ियों का दबाव लगातार बना रहा। उसकी वजह से सेंसेक्स के लिए हरे निशान में लौट पाना कठिन हो गया। सेंसेक्स दिन भर कभी थोड़ा ऊपर तो कभी थोड़ा नीचे होता रहा और अंत में 52.94 अंक की कमजोरी के साथ 52,275.57 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी 22.25 अंक की मजबूती के साथ अपने ऑल टाइम हाई के रिकॉर्ड से भी 0.45 अंक ऊपर जाकर 15,773.90 के स्तर से आज के कारोबार की शुरुआत की। इस स्तर से निफ्टी ने और भी करीब 5 अंक की छलांग लगाई और 15,778.80 अंक के नए हाई पर पहुंचा, लेकिन फिर बिकवाली के दबाव में निफ्टी लगातार लुढ़कता चला गया। सुबह दस बजे तक ही सिर्फ 45 मिनट की ट्रेडिंग में ही निफ्टी लुढ़क कर 15,700 के स्तर से भी नीचे पहुंच गया।

हालांकि 15,680 के स्तर पर पहुंचने के बाद शुरू हुए खरीदारी के दौर के कारण निफ्टी कुछ संभल सका लेकिन हरे निशान में पहुंच पाना निफ्टी के लिए संभव नहीं हो पाया। बिकवाली के दबाव के कारण निफ्टी के कई इंडेक्स में तेजी आने के बावजूद ओवरऑल कमजोरी बनी रही। इसके कारण निफ्टी ने 11.55 अंकों की मामूली कमजोरी के साथ आज के कारोबार का अंत किया।

आज के कारोबार के दौरान शेयर बाजार में कमजोरी आने के बावजूद निफ्टी मिड कैप इंडेक्स और स्मॉल कैप इंडेक्स दोनों ने मजबूती दिखाई। मिडकैप इंडेक्स 0.60 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.54 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ। वहीं सेक्टोरल इंडेक्स में निफ्टी आईटी इंडेक्स ने 1.20 फीसदी की छलांग लगाई। इसके अलावा फार्मा इंडेक्स 0.86 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स 0.85 फीसदी, मीडिया इंडेक्स 0.85 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स 0.84 फीसदी और ऑटो इंडेक्स 0.52 फीसदी की मजबूती के साथ बाजार को सपोर्ट करते रहे। दिन भर के कारोबार में निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स में सबसे ज्यादा 1.45 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा मेटल इंडेक्स 1.06 फीसदी और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स 0.76 फीसदी तक लुढ़क गए।

आज शेयर बाजार को एचसीएल टेक, इंफोसिस, टीसीएस, भारती एयरटेल और आईटीसी के शेयरों में आई मजबूती से सपोर्ट मिला। आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में हुई बिकवाली के कारण शेयर बाजार पर दबाव की स्थिति भी बनी रही।

Updated : 12 Oct 2021 10:29 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top