Home > अर्थव्यवस्था > 1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंकिंग नियम, जानिएं क्या होगा आपकी जेब और जिंदगी पर असर

1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंकिंग नियम, जानिएं क्या होगा आपकी जेब और जिंदगी पर असर

1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंकिंग नियम, जानिएं क्या होगा आपकी जेब और जिंदगी पर असर
X

नईदिल्ली। देशभर में एक अगस्त, 2021 से कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं। इसका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा। इसलिए ये जरूरी है कि आप इन बदलावों के बारे में पहले से जान लें। दरअसल एक अगस्त से बैंक से होने वाले लेन-देन रविवार और छुट्टियों के दिन भी हो सकेंगे। इसके अलावा एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको ज्यादा शुल्क चुकाना होगा।

ट्रेडिंग अकाउंट की केवाईसी का आखिरी दिन -

डीमैट या ट्रेडिंग अकाउंट वाले निवेशकों ने अगर शनिवार को केवाईसी पूरा नहीं किया तो उनके अकाउंट 1 अगस्त से निष्क्रिय हो जाएंगे। निवेशकों को केवाईसी डिटेल में अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, पैन नंबर, ई-मेल आईडी और इनकम रेंज के बारे में जानकारी देनी है। अधिकांश स्टॉक ब्रोकिंग कंपनियों ने अपने क्लाइंट्स को इस बारे में ई-मेल या लेटर भेजकर आगाह किया है। अप्रैल में सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (सीडीएसएल) और नेशनल सिक्यॉरिटीज डिपॉजिटरीज लिमिटेड (एनएसडीएल) ने इस बारे में सर्कुलर जारी किया था।

छुट्टियों के दिन भी आएगी आपकी सैलरी-पेंशन -

अब सैलरी, पेंशन और ईएमआई का भुगतान 24 घंटे और सातों दिन यानी छुट्टी के दिन भी हो सकेगा। नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस यानी एनएसीएच की सुविधा अब हफ्ते के सभी दिन मिलेगी। एनएसीएच का काम सिर्फ सैलरी और ब्याज आदि देना नहीं होता है, बल्कि एनएसीएच बिजली, गैस, टेलीफोन, पानी, लोन की किस्तों यानी ईएमआई, म्यूचुअल फंड में निवेश और बीमा प्रीमियम के भुगतान का संग्रहण भी करता है। लोगों को अभी तक यह सुविधा बैंकों के वर्किंग डेज पर मिलती थी।

दूसरे बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर लगेगा शुल्क -

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने दूसरे बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर लगने वाली इंटरचेंज शुल्क को 15 से बढ़ाकर 17 रुपये करने का ऐलान किया था। उसके मुताबिक गैर-वित्तीय ट्रांजेक्शन के लिए इंटरचेंज फीस 5 से बढ़कर 6 रुपये होगी। करीब 9 साल बाद यह फीस बढ़ी है। बैंक इस फीस का बोझ ग्राहकों पर डालेंगे। हालांकि, ग्राहकों पर कितना बोझ बढ़ेगा, यह बैंकों को ही तय करना है।

कार, बाइक भी हो जाएंगी और महंगी -

टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा की कीमतों में 2 फीसदी इजाफे का ऐलान किया है। जापान की दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी इंडिया अपनी मोटरसाइकिलों को 6 हजार रुपये से लेकर 15 हजार रुपये तक महंगा करने जा रही है। टाटा मोटर्स ने भी अपने कारों को महंगा करने की बात कही है। स्टील समेत ऑटोमोबाइल सेक्टर में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के चलते कारें और बाइक महंगे हो रहे हैं।

एलपीजी सिलेंडर के दाम में हो सकता है बदलाव -

दरअसल, हर महीने की पहली तारीख को तेल एवं गैस विपणन कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की नई कीमत की घोषणा करती हैं। पिछले महीने इन कंपनियों ने 14.2 किलो वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 25.50 रुपये की बढ़ोतरी की थी।

Updated : 31 July 2021 2:20 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top