Home > अर्थव्यवस्था > कार और होम लोन लेना हुआ महंगा, PNB, BOB समेत कई बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर

कार और होम लोन लेना हुआ महंगा, PNB, BOB समेत कई बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर

कार और होम लोन लेना हुआ महंगा, PNB, BOB समेत कई बैंकों ने बढ़ाई ब्याज दर
X

नईदिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के रेपो रेट में बढ़ोत्तरी के बाद कई बैंकों ने कर्ज की ब्याज दर बढ़ाना शुरू कर दिया है। सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) और बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने भी रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (बीआरएलएलआर) में 0.50 फीसदी का इजाफा किया है।

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने रेपो बेस्ड लेंडिंग रेट्स में 0.50 फीसदी का इजाफा किया है। पीएनबी ने कर्ज की ब्याज दर 6.90 फीसदी से बढ़ाकर 7.40 फीसदी कर दिया है। बैंक की बढ़ी हुई नई ब्याज दरें गुरुवार से लागू हो गई है। बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने भी बीआरएलएलआर को बढ़ाकर 7.40 फीसदी कर दिया है। बीओबी की नई दरें 9 जून, 2022 से लागू हो गई है।

इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के के बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने भी कर्ज की ब्याज दर में 0.50 फीसदी का इजाफा किया है। बीओआई की बीआरएलएलआर दर 7.25 फीसदी से बढ़ाकर 7.75 फीसदी हो गया है। बैंक की नई ब्याज दरें 8 जूनख्2022 से ही प्रभावी हो गई है। इससे पहले निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई ने भी कर्ज की ब्याज दर में 0.50 फीसदी का इजाफा किया था।

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने एक दिन पहले नीतिगत ब्याज दर (रेपो रेट) में 0.50 फीसदी का इजाफा कर 4.90 फीसदी कर दिया था। रिजर्व बैंक के रेपो रेट में बढ़ोत्तरी के बाद सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बैंकों ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में बढ़ोत्तरी किया है। बैंकों के कर्ज की ब्याज दर में इजाफा के बाद इन बैंकों से जुड़े ग्राहकों को कार लोन, होम लोन और ऑटो लोन लेना और महंगा होगा और मौजूदा लोन की ईएमआई की दरें बढ़ जाएगी।

Updated : 11 Jun 2022 9:46 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top