Home > अर्थव्यवस्था > देश के इन राज्यों में 19 से लेकर 23 अगस्त तक रहेंगे बंद, जानिए कहां-कहां रहेंगे बंद

देश के इन राज्यों में 19 से लेकर 23 अगस्त तक रहेंगे बंद, जानिए कहां-कहां रहेंगे बंद

देश के इन राज्यों में 19 से लेकर 23 अगस्त तक रहेंगे बंद, जानिए कहां-कहां रहेंगे बंद
X

नईदिल्ली। यदि आपने अगले एक हफ्ते के लिए बैंकों का कोई काम करने की योजना बनाई है तो पहले छुट्टियों की ये पूरी लिस्ट देख लीजिए। बैंकों में 19 अगस्त से लेकर 23 तक छुट्टी रहेगी। इस तरह बैंक लगातार पांच दिन तक बंद रहेंगे। हालांकि यह छुट्टियां सभी राज्यों में नहीं रहेंगी।

बैंक रेग्युलेटर के अनुसार 19 अगस्त को मुहर्रम (अशूरा) के अवसर पर नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची, अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। साथ ही 20 अगस्त को मुहर्रम और फर्स्ट ओणम की वजह से बेंगलूरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे। 21 अगस्त को थिरुवोणम होने की वजह से कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में छुट्टी रहेगी, जबकि 22 अगस्त को रविवार के कारण देश के सारे बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 23 अगस्त की श्रीनारायणा गुरु जयंती की छुट्टी है। इसके चलते कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।

चार अन्य दिन रहेगी छुट्टी -

इन पांच दिनों के बाद इस महीने चार अन्य दिन भी बैंक बंद रहेंगे। इस महीने 28 तारीख को महीने के चौथे शनिवार की छुट्टी रहेगी, जबकि 29 अगस्त को रविवार की वजह से पूरे देश के सभी बैंक बंद रहेंगे। फिर 30 अगस्त को जन्माष्टमी के अवसर पर अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीगर और गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे। महीने के अंतिम दिन 31 अगस्त को श्रीकृष्ण अष्टमी के चलते हैदराबाद में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

रिजर्व बैंक की तरफ से निर्धारित की गई छुट्टियां -

उल्लेखनीय है कि अगस्त महीने का आधे से ज्यादा समय गुजर चुका है। इस पूरे महीने बैंक कुछ राज्यों में करीब 15 दिन तक बंद रहेंगे। इसमें से सात दिन तो साप्ताहिक छुट्टियां ही हैं, जबकि बाकी आठ दिन रिजर्व बैंक की तरफ से निर्धारित की गई छुट्टियां हैं। अब तक बैंक छह दिन बंद रह चुके हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top