Home > अर्थव्यवस्था > एक्सिस बैंक ने मैक्‍स लाइफ इंश्‍योरेंस में किया 29 फीसदी इन्वेस्ट

एक्सिस बैंक ने मैक्‍स लाइफ इंश्‍योरेंस में किया 29 फीसदी इन्वेस्ट

एक्सिस बैंक ने मैक्‍स लाइफ इंश्‍योरेंस में किया 29 फीसदी इन्वेस्ट
X

नई दिल्‍ली। निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक बोर्ड ने मैक्‍स लाइफ इंश्‍योरेंस कंपनी में अतिरिक्त 29 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी दे दी है। मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज की मौजूदा वक्‍त में मैक्स लाइफ बीमा कंपनी में 72.5 फीसदी हिस्सेदारी और मित्सुई सुमितोमो बीमा (एमएसआई) में 25.5 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि जीवन बीमा कंपनी में एक्सिस बैंक की भी मामूली हिस्सेदारी है।

गौरतलब है कि एक्सिस बैंक निजी क्षेत्र का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है, जबकि मैक्स लाइफ भारत में निजी क्षेत्र में चौथा सबसे बड़ा जीवन बीमा कंपनी है। इस लेन-देन पूरा होने के बाद मैक्स लाइफ मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज और एक्सिस बैंक के बीच 70:30 का ज्‍वाइंट वेंचन बन जाएगा।

डील की जानकारी मंगलवार को देते हुए एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ, अमिताभ चौधरी ने कहा कि हम भारत के अल्प-जीवन बीमा क्षेत्र में मौजूदा परिवेश के बावजूद दीर्घकालिक संभावनाओं पर विश्वास करना जारी रखते हैं। उन्‍होंने कहा कि एक्सिस बैंक को उम्मीद है कि विनियामक मंजूरी के अधीन छह से नौ महीनों में ये लेनदेन पूरा हो जाएगा। वहीं, मैक्स ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष अनलजीत सिंह ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि हमें एक्सिस जैसा एक असाधारण साथी मिला है और हमें विश्वास है कि यह मैक्स लाइफ को मौलिक रूप से मजबूत, बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगा और मताधिकार में स्थिरता लाएगा।

उल्‍लेखनीय है कि एक्सिस बैंक और मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के बीच एक दशक से ज्यादा वक्त से व्यापारिक संबंध रहा है, जो 19 लाख से अधिक ग्राहकों को दीर्घकालिक बचत और प्रोटेक्शन प्रोडक्ट देता है। दोनों के बीच इस गठजोड़ से उत्पन्न कुल प्रीमियम 38,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा हो गया है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने 2019 में 19,987 करोड़ का कारोबार किया।

Updated : 28 April 2020 2:47 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top