Top
Home > अर्थव्यवस्था > अमेरिका का कार्लाइल ग्रुप एयरटेल में खरीदेगा 25 फीसद हिस्सेदारी

अमेरिका का कार्लाइल ग्रुप एयरटेल में खरीदेगा 25 फीसद हिस्सेदारी

अमेरिका का कार्लाइल ग्रुप एयरटेल में खरीदेगा 25 फीसद हिस्सेदारी

नई दिल्ली। आजकल भारतीय कंपनियों पर अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों का भरोसा बढ़ा है। यूएस बेस्ड कार्लाइल ने भारती एयरटेल के डेटा सेंटर कारोबार, Nxtra Data में लगभग 25 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। यह सौदा लगभग 1,780 करोड़ रुपये में तय हुआ है। बुधवार को कंपीन ने एक बयान में यह जानकारी दी। बता दें रिलायंस जियो में फेसबुक समेत 11 कंपिनयों ने 24.7 फीसदी स्टेक के बदले कुल 1,15,693.95 करोड़ रुपये निवेश की हैं। एयरटेल से पहले अमेरिका का कार्लाइल ग्रुप 49 करोड़ डॉलर (3,700 करोड़ रुपये) में पीरामल फार्मा में करीब 20 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने की घोषणा की थी। पीरामल एंटरप्राइजेज ने शनिवार को यह जानकारी दी थी।

बता दें दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल की प्रवर्तक कंपनी भारती टेलीकॉम शेयर बेचकर एक अरब डॉलर की पूंजी जुटाने की योजना बना रही है। मामले से जुड़े सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा कि प्रवर्तक कंपनी भारती टेलीकॉम 558 रुपये प्रति शेयर की दर से 2.75 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी।

उसने कहा, ''भारती टेलीकॉम ने 558 रुपये प्रति शेयर की दर से 15 करोड़ शेयर बेचकर एक अरब डॉलर जुटाने के लिए जेपी मॉर्गन से संपर्क किया है। यह दर 22 मई के 593.2 रुपये प्रति शेयर की तुलना में छह प्रतिशत कम है। इससे कंपनी को कर्ज के बोझ से शुद्ध रूप से मुक्त होने में मदद मिलेगी। भारती एयरटेल में भारती टेलीकॉम की करीब 41 प्रतिशत हिस्सेदारी है। भारती टेलीकॉम में सुनील भारती मित्तल व उनके परिजनों की करीब 52 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

15 करोड़ शेयरों के सौदे के लिए ब्लॉक डील करीब एक अरब डॉलर का होगा। यह 31 मार्च 2020 के हिसाब से भारती एयरटेल की 2.75 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है। ब्लॉक डील से शेयरों की खरीदारी करने वाले इसे 90 दिनों तक नहीं बेच सकेंगे। कंपनी ने हालांकि ब्लॉक डील में लगाई गई बोली के एक्जीक्यूट होने की गारंटी नहीं दी है। क्योंकि यह भारतीय स्टॉक एक्सचेंज विभिन्न शर्तों पर आधारित होगा।

Updated : 1 July 2020 6:10 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top