Home > अर्थव्यवस्था > अडानी ग्रीन पर बढ़ी निगरानी, सभी 10 लिस्टेड कंपनियों के शेयर लाल निशान में बंद

अडानी ग्रीन पर बढ़ी निगरानी, सभी 10 लिस्टेड कंपनियों के शेयर लाल निशान में बंद

अडाणी ग्रुप की 10 लिस्टेड कंपनियों में से 5 कंपनियों के शेयर पर आज लोअर सर्किट लग गया।

अडानी ग्रीन पर बढ़ी निगरानी, सभी 10 लिस्टेड कंपनियों के शेयर लाल निशान में बंद
X

नईदिल्ली। अडाणी ग्रुप की कंपनियों की परेशानियां कम होती नजर नहीं आ रही हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने इस ग्रुप की कंपनी अडाणी ग्रीन एनर्जी को लॉन्ग टर्म एडिशनल सर्विलांस मेजर (एएसएम) फ्रेमवर्क के दूसरे स्टेज में डाल दिया है। इसका मतलब इस कंपनी के कारोबार पर स्टॉक एक्सचेंजों ने निगरानी और सख्त कर दी है। एनएसई और बीएसई का ये फैसला आज से ही प्रभावी हो गया है।

अडाणी ग्रुप को एक्सचेंज के इस फैसले से जोरदार झटका लगा है। इसका असर आज ग्रुप की कंपनियों के शेयरों के कामकाज पर भी नजर आया। अडाणी ग्रुप की 10 लिस्टेड कंपनियों में से 5 कंपनियों के शेयर पर आज लोअर सर्किट लग गया। दूसरी ओर शेष 5 कंपनियों पर भी बिकवाली का जोरदार दबाव बना रहा, जिसकी वजह से वे जोरदार गिरावट के साथ बंद हुईं।

आपको बता दें कि अडाणी ग्रुप की कंपनी अडाणी ट्रांसमिशन और अडाणी टोटल गैस के शेयरों को पिछले सप्ताह शुक्रवार के दिन ही राहत देते हुए बीएसई और एनएसई ने लॉन्ग टर्म एएसएम फ्रेमवर्क के दूसरे स्टेज से पहले स्टेज में लाने का फैसला किया था। इसके बाद उम्मीद बंधी थी कि हिंडनबर्ग रिसर्च की 24 फरवरी को आई रिपोर्ट के बाद ग्रुप को लगे झटके से राहत मिलने की शुरुआत हो गई है।अडाणी ट्रांसमिशन और अडाणी टोटल गैस के अलावा इस ग्रुप की दो अन्य कंपनियों एनडीटीवी और अडाणी ग्रीन एनर्जी को भी 17 मार्च को ही लॉन्ग टर्म एएसएम फ्रेमवर्क के पहले स्टेज में लाकर निगरानी शुरू की गई थी। लेकिन अडाणी टोटल गैस और अडाणी ट्रांसमिशन को मिली राहत के बाद उम्मीद की जाने लगी थी कि इन दोनों कंपनियों को पहले स्टेज की निगरानी के बाद ही इस जांच से मुक्त कर दिया जाएगा। लेकिन अडाणी ग्रीन एनर्जी को लॉन्ग टर्म एएसएम फ्रेमवर्क के दूसरे स्टेज में करके स्टॉक एक्सचेंजों ने अडाणी ग्रुप को करारा झटका दिया है।

पांच कंपनियां लोअर सर्किट के दायरे में

अडाणी ग्रीन एनर्जी पर निगरानी का दायरा सख्त करने का असर आज अडाणी ग्रुप कि सभी 10 लिस्टेड कंपनियों के शेयर कारोबार पर भी साफ-साफ नजर आया। स्टॉक एक्सचेंजों की सख्ती के कारण ग्रुप की पांच कंपनियां जहां लोअर सर्किट के दायरे में पहुंच गई, वहीं शेष पांच कंपनियां भी जोरदार गिरावट के साथ बंद हुई। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी इंटरप्राइजेज के शेयर आज 122.10 रुपये यानी 7.09 प्रतिशत टूट कर 1,600.85 रुपये के स्तर पर बंद हुए। अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनामिक जोन के शेयर 35.70 रुपये यानी 5.67 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 593.40 रुपये के स्तर पर बंद हुए। जबकि अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर 49.75 रुपये यानी 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 935.65 रुपये के स्तर पर बंद हुए।

शेयरों का हाल -

इसके अलावा अडाणी पावर 9.15 रुपये यानी 5 प्रतिशत टूट कर 173.85 रुपये के स्तर पर, अडाणी टोटल गैस 47.90 रुपये यानी 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 909.95 रुपये के स्तर पर, अडाणी ट्रांसमिशन 53.40 रुपये यानी 5 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 1015 रुपये के स्तर पर, अडाणी विल्मर 19.35 रुपये यानी 4.99 प्रतिशत फिसल कर 368.15 रुपये के स्तर पर, एनडीटीवी 9 रुपये यानी 4.22 प्रतिशत नरम होकर 173.5 रुपये के स्तर पर, एसीसी 71 रुपये यानी 4.21 प्रतिशत का गोता लगाकर 1,613.95 रुपये के स्तर पर और अंबुजा सीमेंट 11.05 रुपये यानी 2.99 प्रतिशत लुढ़क कर 358.95 रुपये के स्तर पर बंद हुए।

जाहिर है कि 24 फरवरी को आई हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट से लगे झटके का असर अडाणी ग्रुप लगातार झेल रहा है। इस रिपोर्ट में अडाणी ग्रुप की कंपनियों पर एकाउंटिंग फ्रॉड करने और स्टॉक मैनुपुलेशन का आरोप लगाया गया था। रिपोर्ट में लगाए गए सभी आरोपों को हालांकि अडाणी ग्रुप ने तत्काल नकार दिया था। इसके बावजूद इस एक रिपोर्ट की वजह से लगे झटके से अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर अभी तक उबर नहीं पाए हैं। ऐसे में अडाणी ग्रीन एनर्जी पर स्टॉक एक्सचेंज की निगरानी का दायरा और सख्त कर दिए जाने से ग्रुप की दूसरी कंपनियों के शेयरों के कारोबार पर भी असर पड़ सकता है।

Updated : 28 March 2023 12:19 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top