Home > अर्थव्यवस्था > जियो में आबूधाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी ने किया रु. 5,683.50 करोड़ का निवेश

जियो में आबूधाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी ने किया रु. 5,683.50 करोड़ का निवेश

- कुल 97,885.65 करोड़ रु का इंवेस्टमेंट हुआ - 47 दिनों में आठवां इंवेस्टमेंट मिला जियो प्लेटफॉर्म्स को

जियो में आबूधाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी ने किया रु. 5,683.50 करोड़ का निवेश
X

  • मुंबई/वेब डेस्क। कोरोना वायरस के बीच मुकेश अंबानी की जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश 1 लाख करोड़ के करीब पहुंच गया है। पिछले 47 दिनों में 8 निवेशों के जरिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 21.06% इक्विटी के लिए कुल 97,885.65 करोड़ रु का निवेश हो चुका है। यह निवेश 22 अप्रैल को फेसबुक से शुरू हुआ था, उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और सिल्वर लेक ने अतिरिक्त निवेश किया था। रविवार को आबूधाबी की ADIA ने 1.16% इक्विटी के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 5,683.50 करोड़ रु के निवेश की घोषणा की है।

जियो प्लेटफॉर्म्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड की "फ़ुली ओन्ड सब्सिडियरी" है। ये एक "नेक्स्ट जनरेशन" टेक्नॉलोजी कंपनी है जो भारत को एक डिजिटल सोसायटी बनाने के काम में मदद कर रही है। इसके लिए जियो के प्रमुख डिजिटल एप, डिजिटल ईकोसिस्टम और भारत के नंबर #1 हाइ-स्पीड कनेक्टिविटी प्लेटफ़ॉर्म को एक-साथ लाने का काम कर रही है। रिलायंस जियो इंफ़ोकॉम लिमिटेड, जिसके 38 करोड़ 80 लाख ग्राहक हैं, वो जियो प्लेटफ़ॉर्म्स लिमिटेड की "होल्ली ओन्ड सब्सिडियरी" बनी रहेगी।

1976 में स्थापित, ADIA विश्व स्तर पर आबूधाबी सरकार की ओर से निवेश करता है। ADIA एक वैश्विक निवेश पोर्टफोलियो का प्रबंधन करता है जो दो दर्जन से अधिक परिसंपत्ति वर्गों और उप-वर्गों में है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा , "मुझे खुशी है कि ADIA, निवेश के चार दशक की सफलता के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, Jio प्लेटफार्मों के साथ पार्टनरशिप कर रहा है। वह जियो के मिशन में भागीदार है। जो भारत के लिए डिजिटल लीडरशिप और समावेशी विकास के अवसर पैदा करता है। यह निवेश हमारी रणनीति और भारत की क्षमता पर ADIA का भरोसा है। "

एडीआईए में प्राइवेट इक्विटी विभाग के कार्यकारी निदेशक हमाद शाहवान अल्दहेरी ने कहा: "Jio प्लेटफार्मों भारत की डिजिटल क्रांति में सबसे आगे है। Jio में हमारा निवेश ADIA के बाजार की अग्रणी कंपनियों में निवेश करने की हमारी गहरी समझ और विशेषज्ञता को प्रदर्शित करता है"

जियो एक ऐसे "डिजिटल भारत" का निर्माण करना चाहता है जिसका फ़ायदा 130 करोड़ भारतीयों और व्यवसायों को मिले। एक ऐसा "डिजिटल भारत" जिससे ख़ास तौर पर देश के छोटे व्यापारियों, माइक्रो व्यवसायिओं और किसानों के हाथ मज़बूत हों। जियो ने भारत में डिजिटल क्रांति लाने और भारत को दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल ताकतों के बीच अहम स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है

Updated : 8 Jun 2020 8:18 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top