Home > अर्थव्यवस्था > अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट
X

नईदिल्ली / वेबडेस्क। जुलाई का महीना खत्म होने वाला है और अगस्त आने में एक दिन बचा है। कोरोना महामारी के कारण अधिकांश लोग बैंक जाने से परहेज कर रहे हैं। फिर भी यदि आपको बैंक में कोई जरूरी काम है तो इसी महीने निपटा लें, क्योंकि अगस्त में देशभर के अधिकांश बैंकों में 15 दिनों की छुट्टियां रहेंगी।

हालांकि, सभी बैंक 15 दिनों के लिए बंद नहीं रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई की ओर से तय छुट्टियों में कुछ क्षेत्रीय अवकाश भी है। दरअसल कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे, जबकि दूसरे राज्यों में खुले रहेंगे। कुछ जगहों पर लगातार 3 से 5 दिन तक बैंक बंद रहेंगे, जबकि महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं।

अगस्त में 5 रविवार और 2 शनिवार -

अगस्त, 2021 रविवार से शुरू हो रहा है। इसलिए 01 अगस्त को देशभर में बैंक बंद रहेंगे, जबकि 8, 15, 22, 29 अगस्त को रविवार का पूरे देश में अवकाश रहेगा। दरअसल अगस्त में कुल 5 रविवार है, जबकि 14 एवं 28 अगस्त को महीने का दूसरा और चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। इंफाल में 13 अगस्त को पैट्रियट-डे पर बैंक बंद रहेंगे, जबकि पारसी नववर्ष पर 16 अगस्त को बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके बाद 19 अगस्त को मुहर्रम के कारण अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

इन जगहों पर बैंक रहेंगे बंद -

मुहर्रम और ओणम के कारण 20 अगस्त को बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। अगले दिन 21 अगस्त को थिरुवोणम और 23 अगस्त को श्री नारायणा गुरु जयंती के मौके पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे। इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 30 अगस्त है। इसलिए इस दिन अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। हैदराबाद में कृष्ण जन्माष्टमी 31 अगस्त को मनाई जाएगी, जिसकी वजह से उस दिन वहां बैंक बंद रहेंगे।

Updated : 30 July 2021 2:23 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top