Home > अर्थव्यवस्था > Budget 2024 : 1 करोड़ परिवारों को हर महीने मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, जानिए कैसे पाएं लाभ ?

Budget 2024 : 1 करोड़ परिवारों को हर महीने मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, जानिए कैसे पाएं लाभ ?

इससे मध्यम वर्ग को हर साल बिजली में खर्च होने वाली बड़ी राशि बचाने में मदद मिलेगी।

Budget 2024 : 1 करोड़ परिवारों को हर महीने मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली,  जानिए कैसे पाएं लाभ ?
X

नईदिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट में रूफ-टॉप सोलर एनर्जी को लेकर बड़ा एलान किया। वित्त मंत्री ने कहा कि इससे मध्यम वर्ग को हर साल बिजली में खर्च होने वाली बड़ी राशि बचाने में मदद मिलेगी।

वित्त मंत्र के ऐलान के मुताबिक एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल स्थापित किए जाएंगे। जिसके जरिए वे 300 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह योजना अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक दिन प्रधान मंत्री के संकल्प के अनुसरण में लाई गई है। इससे निःशुल्क सौर बिजली और अधिशेष बिजली वितरण कंपनियों को बेचने से परिवारों को हर वर्ष पंद्रह हजार से अठारह हजार रुपये की बचत होगी। उन्होंने कहा की सोलर पैनल स्थापित करने के लिए बिजली उपभोक्ताओं को जमीन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गरीब वर्ग, मध्यम वर्ग और जरूरतमंद लोग इस योजना के पात्र होंगे।

चार्जिंग स्टेशन की स्थापना में मदद -

उन्होंने कहा कि इससे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन की स्थापना से आपूर्ति तक बड़ी संख्या में वेंडरों को काम मिलेगा। विनिर्माण, स्थापना और रखरखाव में तकनीकी कौशल रखने वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर मिलेगा।

Updated : 13 April 2024 12:47 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top