Home > अर्थव्यवस्था > अदाणी समूह के चेयरमैन श्री गौतम अदाणी का टीआइई ग्लोबल समिट में सम्बोधन

अदाणी समूह के चेयरमैन श्री गौतम अदाणी का टीआइई ग्लोबल समिट में सम्बोधन

अतुल्य भारत पर दांव लगाने का अवसर

अदाणी समूह के चेयरमैन श्री गौतम अदाणी का टीआइई ग्लोबल समिट में सम्बोधन
X

मुंबई/वेब डेस्क। भारत में अभूतपूर्व व्यावसायिक अवसर तेजी से बढ़े हैं। इस दिशा में अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी की दृष्टि विहंगम है और राष्ट्र निर्माण में विश्वास भी अर्जित कर रहे हैं। टीआईई ग्लोबल समिट में बात करते हुए प्रगतिवादी, आशावादी उद्यमी श्री अदाणी ने कहा कि भारत में अब ढेरों अवसर सकारात्मक बन रहे हैं। जो दुनिया को आश्वस्ति प्रदान कर रहे हैं।

मेरे विचार में, भारत आज एक अद्भुत मोड़ पर है। मेरा मानना है कि अगले कुछ दशकों में भारत ने खुद को 21 वीं सदी के सबसे बड़े अवसर के रूप में मजबूती से तैनात किया है और वर्ष 2050 से भी अधिक मजबूत हो जाएगा, उन्होंने कहा कि विभिन्न चुनौतियों के बावजूद अपने आकार और समय-समय पर बड़े लोकतंत्र में अपेक्षित मंदी, अपने देश द्वारा प्रस्तुत किए गए अद्वितीय अवसरों ने इसे अपने वैश्विक साथियों के बीच एक महत्वपूर्ण स्थल बना दिया।

इस अवसर को मोटे तौर पर तीन भागों में विभाजित किया गया था- भारत के पक्ष में व्यापक आर्थिक कारक, कोविड दुनिया में उभरने की नई संभावनाएँ और विशेष रूप से डिजिटलकरण और नवीकरणीय ऊर्जा के प्रतिच्छेदन का भारत के भविष्य और भाग्य पर परिवर्तनकारी प्रभाव कैसे पड़ेगा। अडानी ने माना कि हाल के दिनों में भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती देने वाले ढांचागत सुधारों का आधार विकास में तेजी लाने की नींव रखेगा और 2050 तक, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 15 प्रतिशत भारतीय सकल घरेलू उत्पाद यूएसडी 28 ट्रिलियन होगा। भारत की जनसंख्या वृद्धि को देखते हुए, उन्होंने कहा कि उस समय तक दुनिया के हर तीन मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं में से एक भारतीय होगा और भारत सबसे बड़ा वैश्विक मध्यम वर्ग बनाएगा।

किसी भी राष्ट्र ने कभी भी इतने बड़े मध्य वर्ग का निर्माण नहीं किया है। बस खुदरा क्षेत्र अपने आप में 10 ट्रिलियन डॉलर के बराबर होगा। भारत हर वैश्विक कंपनी का लक्ष्य निवेश होगा।

उन्होंने कहा कि विकसित राष्ट्र के 30 साल के स्टॉक बाजार सीएजीआर को 9 प्रतिशत तक ले जाने से भारतीय बाजार सूचकांक 137 के कारक से सेंसेक्स को 600 हजार की सीमा में बढ़ा देगा। उनकी दृष्टि के अनुसार, 2050 तक, भारत ने अपनी कई ट्रिलियन-डॉलर की कंपनियां बनाई होंगी।

इसके बाद, उन्होंने लोगों को डिजिटलकरण और नवीकरणीय ऊर्जा के प्रतिच्छेदन पर दांव लगाने का आग्रह किया। आज दोनों ऊर्जा का क्षेत्र और प्रौद्योगिकी का क्षेत्र तेजी से प्रतिच्छेद कर रहा है। मैं इस प्रौद्योगिकी को देखता हूं - ऊर्जा चौराहे को भारत की जनसंख्या के संतुलन को उठाने के लिए सबसे अधिक परिभाषित कारक होने के नाते न केवल गरीबी से बाहर, बल्कि सही में मध्यम वर्ग व्यावसायिक मॉडल के लिए अग्रणी, जो परिवर्तनकारी होगा, उन्होंने दर्शकों को बताया पहली पीढ़ी के उद्यमी ने अनुमान लगाया कि डिजिटल प्रौद्योगिकियों के साथ संयोजन में सस्ती हरित शक्ति जिसमें सेंसर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग, 5 जी और क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं। ये सभी एक सेवा प्रक्रिया में भारत को आर्थिक रूप से सूक्ष्म आकार में कई प्रक्रियाओं में परिवर्तित करेंगे, और हर एक को रूपांतरित करेंगे।

अदाणी ने कहा माइक्रो फार्मिंग, माइक्रो वाटर, माइक्रो हेल्थकेयर, माइक्रो-हाउसिंग, माइक्रो एजुकेशन, माइक्रो-मैन्युफैक्चरिंग सूची में अनंत है ... और अक्षय ऊर्जा और प्रौद्योगिकी के निहितार्थ मौजूदा प्रक्रियाओं को डी आकार देने में सक्षम हैं, दोनों के लिए गहरा है। शहरी और इससे भी अधिक ग्रामीण भारत के लिए। कोविड के बाद की दुनिया में भारत के लिए प्रमुख फायदे की बात करें तो अडानी ने दो बिंदुओं पर जोर दिया। स्वदेशी अवसरों पर स्थानीयकरण और डिजिटल तकनीक में तेजी से संचालन को प्रबंधित करने के लिए एक समान ओनस के साथ आपूर्ति श्रृंखलाओं का पुन: निर्माण।

महामारी ने हमें सिखाया है कि निकटता की पारंपरिक आवश्यकता अप्रासंगिक प्लस जोखिम-प्रवण हो सकती है। भारत ने पहले ही इस क्षेत्र में अपनी डिजिटल सेवाओं के विकास के माध्यम से एक शुरुआत की थी। यह अब आने वाले दिनों में इस बदलाव के महत्वपूर्ण लाभार्थी के रूप में तैनात है क्योंकि अधिक कंपनियां निष्पादन और नियंत्रण कार्यों को विभाजित करने की योजना बना रही हैं, उन्होंने कहा कि ये दोनों क्षेत्र परिवर्तनकारी थे और विनिर्माण क्षेत्र में लाखों नए स्थानीय रोजगार पैदा करने में मदद कर सकते थे, आपूर्ति श्रृंखला, और तकनीकी सेवा क्षेत्र।

समापन में, अदाणी ने आग्रह किया कि वे भारत की नरम शक्ति को प्रतिबिंबित करें, जिसमें उसके राजनीतिक मूल्य, सांस्कृतिक संरेखण, और दूसरों के बीच विदेश नीति के दृष्टिकोण शामिल हैं जिसे भारत ने दृढ़ता से प्रदर्शित किया है। 21 वीं सदी में भारत 28 ट्रिलियन डॉलर की सकल घरेलू उत्पाद की शक्ति और 30 ट्रिलियन-डॉलर मूल्य के शेयर बाजार के साथ एक अविश्वसनीय राष्ट्र है जो इस यात्रा को सबसे बड़ा अवसर बनने के अग्रसित करेगा।

Updated : 10 Dec 2020 5:57 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top