Home > देश > पाकिस्तान से पढ़ाई करने पर भारत में नहीं मिलेगी नौकरी, NMC ने भारतीय छात्रों को दी सलाह

पाकिस्तान से पढ़ाई करने पर भारत में नहीं मिलेगी नौकरी, NMC ने भारतीय छात्रों को दी सलाह

पाकिस्तान से पढ़ाई करने पर भारत में नहीं मिलेगी नौकरी, NMC ने भारतीय छात्रों को दी सलाह
X

नईदिल्ली। पाकिस्तान से मेडिकल की पढ़ाई करने की योजना बनाने वालों के लिए नेशनल मेडिकल कमीशन ने परामर्श जारी किया है। नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी ने पाकिस्तान में जाकर एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स करने वाले छात्रों के लिए चेतावनी जारी किया है। एनएमसी द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है कि उन विद्यार्थियों को भारत में प्रैक्टिस की अनुमति नहीं दी जाएगी जो अपना मेडिकल पाकिस्तान में करेगा।

एनएमसी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया कि कोई भी भारतीय नागरिक एमबीबीएस या बीडीएस या समकक्ष कोर्स के लिए अगर किसी पाकिस्तानी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेता है तो वो भारत में एफएमजीई के लिए उपस्थित होने के योग्य नहीं होंगे और भारत में उन्हें कोई नौकरी नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही जिन प्रवासियों और उनके बच्चों ने पाकिस्तान से मेडिकल या अन्य हायर एजुकेशन की डिग्री प्राप्त की है और अब उन्हें भारतीय नागरिकता प्राप्त हो चुकी है वे गृह मंत्रालय से सिक्योरिटी क्लीयरेंस लेने के बाद एफएमजीई में भाग ले सकते हैं।

फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन (एफएमजीई) एक जरूरी परीक्षा है जो विदेशों से मेडिकल में ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों को भारत में मेडिकल प्रैक्टिस करने की सुविधा प्रदान करता है। हालांकि एनएमसी ने ये भी साफ किया है कि साल 2018 से पहले मेडिकल की डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों को और गृह मंत्रालय से सिक्योरिटी क्लीयरेंस मिलने वालों को नौकरी मिलेगी और वे एफएमजीई टेस्ट में भी भाग ले पाएंगे।

Updated : 4 May 2022 2:24 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top