Home > देश > स्वस्थ जीवन और निरोगी काया की प्राप्ति के लिए योग एकमात्र साधन : स्वामी रामदेव

स्वस्थ जीवन और निरोगी काया की प्राप्ति के लिए योग एकमात्र साधन : स्वामी रामदेव

पतंजलि योगपीठ में मना योग दिवस

स्वस्थ जीवन और निरोगी काया की प्राप्ति के लिए योग एकमात्र साधन : स्वामी रामदेव
X

हरिद्वार। सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को योग गुरु स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के सान्निध्य में पतंजलि योगपीठ-।। के योगभवन सभागार में साधकों ने योगाभ्यास किया। वेद, उपनिषद, दर्शन और श्रीमद्भगवतगीता की ऋचाओं के वाचन के मध्य योग का शंखनाद करते हुए स्वामी रामदेव ने स्वस्थ जीवन और निरोगी काया की प्राप्ति के लिए योग को एकमात्र साधन बताया। उन्होंने कहा योग व्यष्टि से समष्टि तक की यात्रा है।

सभागार में यौगिक स्केटिंग, यौगिक जिम्नास्टिक, मल्लखम्भ, मल्लयुद्ध, यौगिक मुद्राओं और झांकियों के साथ योग कार्यक्रम की शुरुआत हुई। योग गुरु रामदेव ने कहा कि आज के इस युग में योग धर्म सर्वोपरि है। योगधर्म ही युगधर्म, राष्ट्रधर्म, सेवाधर्म, मानवधर्म, अध्यात्मधर्म और भागवतधर्म है। योग में ही हमारी शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, भावनात्मक, धार्मिक और आध्यात्मिक समस्याओं का समाधान है। योग फॉर हेल्थ, योग फॉर वेलनेस, योग फॉर पीस, योग फॉर हार्मोनी ये योग के विभिन्न आयाम हैं। योग ब्रह्मास्त्र है, जिससे हम अपने शरीरबल, मनोबल, आत्मबल को प्रबल करके अपने जीवन का निर्माण करते हुए अंत मे निर्वाण मोक्ष को प्राप्त होते हैं। उन्होंने आह्वान किया कि हर कोई मात्र एक दिन के लिए नहीं प्रतिदिन योग करने का संकल्प ले।

विविध अंग और आयाम

इस अवसर पर आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि योग को विविध तरह से किया जा सकता है। उसके विविध अंग और आयाम हैं। योग करके विविध व्याधियों को नष्ट किया जा सकता है। स्वयं प्रधानमंत्री ने कहा है कि योग ने आम जनता की ही नहीं चिकित्सकों के जीवन की रक्षा करने में बड़ा योगदान दिया है। यह निर्विवाद है कि योग में अपार शक्ति है। हम सबको उस शक्ति को पहचानकर जितना जल्दी हो सके योग से जुड़कर दुनिया को रोगमुक्त करते हुए हिंसा से बचाने का कार्य करना है।

Updated : 12 Oct 2021 10:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top