Top
Home > देश > विश्व हाथ धुलाई दिवस : संक्रमण से बचाव के लिए हाथ धोना जरूरी

विश्व हाथ धुलाई दिवस : संक्रमण से बचाव के लिए हाथ धोना जरूरी

विश्व हाथ धुलाई दिवस : संक्रमण से बचाव के लिए हाथ धोना जरूरी
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। स्वस्थ शरीर के लिए प्रत्येक व्यक्ति को हाथ धोने के महत्व को समझना चाहिए। क्योंकि हमारे हाथों में अनदेखी गंदगी छिपी होती है। जो सामान्य आंखों से दिखाई नहीं देती है। यह गंदगी किसी वस्तु को छूने, उसका इस्तेमाल करने और कई तरह के दैनिक कार्यों के कारण होती है। बिना हाथ धोए खाद्य एवं पेय पदार्थों का सेवन करने से यह गंदगी हमारे शरीर में चली जाती है। जो बाद में कई बीमारियों का कारण बनती है।

हम आपको बता दें कि आज (15 अक्टूबर) विश्व हाथ धुलाई दिवस है। हमें दैनिक तौर पर भोजन के पहले और बाद में या किसी भी तरह का कार्य करने के बाद अपने हाथों को जरूर धोना चाहिए। इससे गंदगी की वजह से होने वाले संक्रमण से आसानी से बचा जा सकता है। और हमें बच्चों को इसके लिए जरूर प्रेरित किया जाना चाहिए कि वे हर बार बिना हाथ धोए खाना बिल्कुल न खाएं और समय-समय पर अपने हाथ को धोकर साफ रखें, ताकि गंदगी की वजह से उन्हें किसी भी तरह का कोई संक्रमण ना हो।'

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2008 में ग्लोबल हैंड वाशिंग पार्टनर्स की ओर से इस दिन की शुरुआत की गई थी। इसका मुख्य मकसद हाथ की गंदगी से फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम और जीवन में स्वस्थ रहने के लिए इसके महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना था। तब से दुनिया भर में इस दिन को हाथ साफ करने के दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Updated : 2018-10-15T19:41:46+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top