Latest News
Home > देश > डीएम और एसएसपी में कौन ज्यादा ताकतवर, जानिए वेतन-भत्ते सब

डीएम और एसएसपी में कौन ज्यादा ताकतवर, जानिए वेतन-भत्ते सब

डीएम और एसएसपी में कौन ज्यादा ताकतवर, जानिए वेतन-भत्ते सब
X

वेबडेस्क। अक्सर लोगों के मन में सवाल आता है की डीएम, एसएसपी और जिला जज में किसके पास ज्यादा पॉवर होती है। इन सभी के क्या काम होते है।आइए हम आपको बताते है की किस अधिकारी के पास क्या पॉवर है और कौन सबसे अधिक ताकतवर है?

डीएम ( District Magistrate) या कलेक्टर -

डीएम या जिला दंडाधिकारी किसी भी जिले का सबसे बड़ा प्रशासनिक अधिकारी होता है। इसके अंतर्गत एक जिले का तहसीलदार, नायब तहसीलदार, SDM, और पटवारी जैसे अधिकारी काम करते है। डीएम जिले के सभी विभागों का प्रमुख होता है। वह बिजली, जल, स्वास्थ्य, शिक्षा, अदि सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा कर सकता है। सभी के कार्यों की जानकारी और निर्देश दे सकता है।

एसएसपी(Senior Superintendent of Police) या वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक -

एसएसपी का अर्थ होता है वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जो किसी भी जिले में पुलिस विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी होता है। एक एसएसपी के अंतर्गत जिले के सभी एडिशनल एसपी, सीएसपी, थाने और उनका पूरा स्टाफ आते है। एसएसपी पदस्थ जिले में कानूनी व्यवस्था को बनाए रखने और लॉ एंड ऑर्डर को बहाल रखने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए जिम्मेदार होता है। एसएसपी वर्दीधारी अधिकारी होता है। उसके कंधों पर एक अशोक स्तम्भ का चिन्ह, 2 स्टार और IPS लिखा होता है।

डीएम और एसएसपी की पॉवर में अंतर -

डीएसम और एसएसपी दोनों का चयन संघ लोकसेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा से होता है संघ लोकसेवा आयोग द्वारा तीन श्रेणियों आईएएस, आईपीएस और आईएफएस के तहत परीक्षा कराई जाती है।

डीएम एक आईएएस(भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी होता है जबकि एसएसपी एक आईपीएस ( भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारी होता है। सिविल सेवा की परीक्षा पास करने के बाद एक आईएएस को पहले किसी जिले में एसडीएम या एसडीओ के पद पर नियुक्त किया जाता है। 3 से 4 साल से बाद इनका प्रमोशन एडीएम और 8 से 9 साल बाद इनका प्रमोशन डीएम के पद पर होता है।

ठीक इसी तरह सिविल सेवा से चयनित आईपीएस को पहले किसी जिले में डीएसपी या एसडीओपी के पद पर नियुक्त किया जाता है। इसके 3 से 4 साल बाद इनका इनका प्रमोशन एडिशनल एसपी (एएसपी) के पद पर होता है। 8 से 9 साल बाद एक आईपीएस किसी भी जिले का एसपी या एसएसपी बन जाता है।

यदि दोनों अधिकारीयों के वेतन-भत्तों की बात करे तो बता दें की दोनों को समान सैलरी मिलती है। एक जिले में डीएम और एसएसपी दोनों अधिकारी बराबर रैंक के अधिकारी होते है। लेकिन यदि पॉवर की बात करे तो डीएम के पास एसएसपी से अधिक शक्तियां होती है क्योंकि एसएसपी सिर्फ पुलिस विभाग का मुखिया होता है और वह उसी विभाग के कार्य देखता है। वहीँ डीएम पूरे जिले का मुखिया होता है। जिले के सभी विभाग आपातकाल में पुलिस विभाग भी डीएम के अधीन आता है।

Updated : 2022-07-02T13:37:07+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top