Home > देश > आपदा के समय जोखिम कम करने के तरीकों को खोजना चाहिए : उपराष्ट्रपति नायडू

आपदा के समय जोखिम कम करने के तरीकों को खोजना चाहिए : उपराष्ट्रपति नायडू

आपदा के समय जोखिम कम करने के तरीकों को खोजना चाहिए : उपराष्ट्रपति नायडू
X

नईदिल्ली। उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने आज अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस के मौके पर विशेषज्ञों और सरकारों से आपदाओं के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ाने और जोखिम कम करने के लिए अभिनव तरीके खोजने का आह्वान किया।

उप राष्ट्रपति वेंकैया ने कहा भावी पीढ़ियों को एक बेहतर कल देने के लिए जलवायु परिवर्तन से लेकर तमाम महामारियों के सभी प्रकार के खतरों को दूर करने की रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "अंतरराष्ट्रीय आपदा निवारण दिवस के अवसर पर आपदा निवारण, विशेषकर वैश्विक स्वास्थ्य आपदा के विरुद्ध अभियान में अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं- हमारे चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों, स्वच्छता कर्मियों तथा सुरक्षा कर्मियों, शोधकर्ताओं का अभिनन्दन करता हूं।"

उन्होंने कहा कि आपदा परिशमन के लिए, 2019 में भारत द्वारा अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, वैश्विक वित्तीय एवं शोध संस्थाओं व निजी क्षेत्र के साथ प्रारम्भ किया गया आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन (सीडीआरआई), आपदा पर सूचना, सहायता और सहयोग सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम है।

बता दें की आज 13 अक्टूबर को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य आपदाओं के प्रति लोगों को जागरूक करना है, ताकि आपदाओं से होने वाले जान-माल के नुकसान को कम किया जा सके।



Updated : 12 Oct 2021 11:22 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top