Home > देश > देश में दो-तिहाई आबादी को लगी टीके की पहली डोज, सितंबर में मई से 3 गुना ज्यादा हुआ वैक्सीनेशन

देश में दो-तिहाई आबादी को लगी टीके की पहली डोज, सितंबर में मई से 3 गुना ज्यादा हुआ वैक्सीनेशन

देश में दो-तिहाई आबादी को लगी टीके की पहली डोज, सितंबर में मई से 3 गुना ज्यादा हुआ वैक्सीनेशन
X

नईदिल्ली। देश में टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 18 साल से उपर के दो तिहाई व्यस्कों ने कोरोना रोधी टीके का एक खुराक ले ली है। जबकि 23 प्रतिशत व्यस्कों ने दोनों खुराक ले ली है। गुरुवार को प्रेसवार्ता में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल ने बताया कि देश में अबतक 66 प्रतिशत व्यस्कों यानि 18 साल से ऊपर के लोगों ने टीके की कम से कम एक खुराक ले ली है। जबकि 23 प्रतिशत व्यस्कों ने टीके की दोनों टीके लगवा ली है। यह एक महत्वपूर्ण सफलता है।

दिव्यांग लोगों को घर पर ही लगेगा कोरोना रोधी टीका -

डॉ. वी के पॉल ने बताया कि दिव्यांग लोगों एवं टीका केन्द्रों तक नहीं पहुंच पाने वाले लोगों के लिए घर पर ही टीकाकरण करने का इंतजाम किया जा रहा है। इस संबंध में 22 सितंबर को स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को दिशा- निर्देश को जारी कर दिए हैं। निर्देशों के तहत राज्यों को इसके लिए विशेष टीम का गठन करने को कहा गया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में 63.7 प्रतिशत हुआ टीकाकरण -

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि देश में ग्रामीण क्षेत्रों में 63.7 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है जबकि शहरी क्षेत्र में यह आंकड़ा 35.4 है। वहीं 52 प्रतिशत से अधिक पुरुषों ने कोरोना रोधी टीके की कम से कम एक खुराक ली है, वहीं 47.8 प्रतिशत महिलाओं के कोरोना का टीका लगवाया है।

मई की तुलना में सितंबर में टीकाकरण में तीन गुना हुई बढ़ोतरी -

राजेश भूषण ने बताया कि सितंबर महीने में औसतन 82.66 लाख टीके रोजाना लगाए गए हैं। अबतक 18 करोड़ लोग टीका लगवा चुके हैं। पूरे अगस्त महीने में 18 करोड़ टीके लगाए गए थे, जबकि जुलाई में 13 करोड़ टीके लगाए गए थे। मई में यह आंकड़ा 6 करोड़ का था। यानि मई के महीने से अबतक टीके लगाने की रफ्तार में तीन गुना बढ़ोतरी हुई है।

Updated : 12 Oct 2021 10:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top