Home > देश > केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल कोरोना पॉजिटिव, एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल कोरोना पॉजिटिव, एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल कोरोना पॉजिटिव, एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती
X

नई दिल्ली। केंद्रीय भारी उद्योग राज्‍य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। इस वजह से उन्‍हें शनिवार (8 अगस्त) सुबह एम्‍स ट्रॉमा सेंटर के प्राइवेट वार्ड में भर्ती किया गया है। मेडिसिन विभाग के डॉ नीरज निश्‍चल के नेतृत्‍व में उनका इलाज चल रहा है। हालांकि उन्‍हें कोरोना का हल्‍का संक्रमण है। उन्‍हें शारीरिक रूप से खास परेशानी नहीं है।

60 साल से अधिक उम्र होने के कारण उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती होने की सलाह दी गई। इस वजह से उन्‍हें एम्‍स ट्रॉमा सेंटर में भर्ती किया गया है। डॉक्‍टर उनके स्‍वास्‍थ्‍य की निगरानी कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि शनिवार को ही उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

उल्‍लेखनीय है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और इस्‍पात मंत्री धमेंद्र प्रधान कोरोना से पीड़ित हुए हैं। वे गुरुग्राम स्‍थित मेदांता अस्‍पताल में भर्ती हैं।

दूसरी ओर, केंद्र, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा कोविड-19 की रोकथाम, जांच, पृथकवास और उपचार के लिए अपनाए जा रहे केंद्रित व प्रभावी प्रयासों के कारण इस महामारी से ठीक होने वालों की दर और बेहतर होकर 68.32 प्रतिशत पर पहुंच गई है, जबकि मृत्युदर गिरकर 2.04 प्रतिशत रह गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार (8 अगस्त) को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर संक्रमण के मामले सबसे कम 1,496 हैं जबकि वैश्विक औसत 2,425 है।

मंत्रालय के मुताबिक, "प्रभावी निगरानी और जांच नेटवर्क में सुधार से मामलों के जल्दी पकड़ में आने के परिणामस्वरूप, गंभीर और जटिल मामलों में समय पर लोगों को उपचार मिल सका।" मंत्रालय ने कहा कि केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अपनाई गई जांच, निगरानी और उपचार की रणनीति के समन्वित क्रियान्वयन से यह सुनिश्चित हो सका कि वैश्विक परिदृश्य के मुकाबले मृत्युदर कम रहे।

Updated : 8 Aug 2020 3:59 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top