Home > देश > ओमीक्रोन वेरिएंट आने के बाद सरकार की बढ़ी चिंता, राज्यों को दिए अहम निर्देश

ओमीक्रोन वेरिएंट आने के बाद सरकार की बढ़ी चिंता, राज्यों को दिए अहम निर्देश

ओमीक्रोन वेरिएंट आने के बाद सरकार की बढ़ी चिंता, राज्यों को दिए अहम निर्देश
X

नईदिल्ली। कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के नए मामले सामने आने से केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की चिंताएं बढ़ गई हैं। शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों को कोरोना के सभी मामलों को तुरंत संज्ञान में लेने की सलाह दी है। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों के सचिवों को पत्र लिख कर दिशा- निर्देश जारी किए हैं।

उन्होंने पत्र में लिखा है कि देश में कुछ स्थानों से संक्रमण के कुछ समूह सामने आए हैं, ऐसे क्लस्टर या हॉटस्पॉट का पता लगाने में सक्रिय निगरानी और टेस्ट महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही राज्यों को सलाह दी गई है कि वे सभी जिलों में मामलों की संख्या, टेस्ट की दर और जिलेवार पॉजिटिविटी का सक्रिय रूप से पालन करते रहें। सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों जैसे कि संपर्क की खोज, संपर्कों को अलग करना, सकारात्मक पाए जाने वालों को अलग करना और उचित नियंत्रण सुनिश्चित करना चाहिए।

इसके साथ राज्यों को टीकाकरण में तेजी लाने के साथ कोरोना पॉजिटिव आए सभी लोगों के सैंपल का जीनोम सीक्वेंसिंग की जाने की सलाह दी गई है। उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना के नए वेरियंट ओमीक्रोन के दो मामले सामने आ चुके हैं।

Updated : 4 Dec 2021 10:34 AM GMT
Tags:    
Next Story
Top