Home > देश > परीक्षण बढ़ते ही तेलंगाना बना तीसरा सबसे अधिक संक्रमित राज्य

परीक्षण बढ़ते ही तेलंगाना बना तीसरा सबसे अधिक संक्रमित राज्य

परीक्षण बढ़ते ही तेलंगाना बना तीसरा सबसे अधिक संक्रमित राज्य
X

नई दिल्ली। भारत में अब प्रतिदिन 2ण्15 लाख परीक्षण किए जा रहे हैं तथा साप्ताहंत तक कुल परीक्षण 80 लाख तक पहुंचने वाले हैं। एह एक ब?ी उपलब्धि कही जाएगी। भारत में 730 सरकारी तथा 230 निजी समेत एक हजार से अधिक प्रयोगशालाएं हैं। देश में कोरोना का आंक?ा खतरनाक ?ग से ब? रहा है और यह पांच लाख के पार निकल गया है।

एक जून को देश में 1ण्90 लाख कोरोना संक्रमित मामले थे। परंतु मात्र 27 दिन में ही यह संख्या दोगुने से अधिक पहुंच गई। सरकारी सूत्रों के अनुसार बताए गए आंक?ों की बात करें तो महाराष्ट्र और दिल्ली में संक्रमित मामले लगातार रहे हैं जबकि तेलंगाना असाधारण उछाल मारते हुए तीसरे स्थान पर आ गया है। तमिलनाडु में हालांकि सबसे अधिक 9ण्44 लाख परीक्षण किए गए हैं। परंतु वहां की पाजिटिव दर महाराष्ट्र की 17 प्रतिशत तथा दिल्ली की 16 प्रतिशत से कम है। पंजाब और हरियाणा ने हालांकि गजब का सुधार किया है। पंजाब में यह दर 1ण्7 प्रतिशत है जबकि हरियाणा में 5ण्2 प्रतिशत। अब ऐसे में अगर महाराष्ट्र की तरफ देखें तो सिर चकरा जाता है। महाराष्ट्र में यह दर 18 प्रतिशत है जबकि दिल्ली में 16।

कारोना संक्रमितों में तेलंगाना का नाम आ रहा है। यहां संक्रमित दर 15 प्रतिशत पहुंच गई है। जब तक तेलंगाना में परीक्षण नहीं हो रहे थेए वहां मामलों की चर्चा ही नहीं थी। लेकिन दस दिन परीक्षण के बाद यह राज्य तीसरे नंबर पर पहुंच गया। अब केंद्र सरकार ने निश्चय किया है कि लगभग सभी संदिग्धों के परीक्षण करवाए जाएं ताकि असलियत सामने आए और उसी हिसाब से रणनीति बनाई जाए। देश के लिए अच्छी खबर यह है कि मृत्युदर अभी भी कम है और यह तीन प्रतिशत के आसपास है। कम मृत्युदर का मतलब यह कि भारत में कोरोना उतना घातक नहीं जितना कि यूरोप और अमेरिका में है।

Updated : 28 Jun 2020 1:09 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top