Top
Home > देश > अब तमिलनाडु ने भी बढ़ाया 31 मई तक लॉकडाउन

अब तमिलनाडु ने भी बढ़ाया 31 मई तक लॉकडाउन

अब तमिलनाडु ने भी बढ़ाया 31 मई तक लॉकडाउन
X

नई दिल्ली। पंजाब और महाराष्ट्र के बाद अब दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु ने कोरोना लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया है। राज्य के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कहा कि तमिलनाडु में 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है, हालांकि कुछ रियायतें दी गई हैं। तमिलनाडु में कोविड-19 के मामले 10 हजार के पार है जबकि यहां पर 74 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। राज्य सरकार के नए आदेश के बाद स्कूल, कॉलेज, धार्मिक स्थल, सिनेमा, थिएटर और बार बंद रहेंगे। हालांकि, कोयंबटूर, सलेम, त्रिची समेच राज्य के 25 जिलों में लॉकडाउन प्रतिबंधों में छूट रहेगी।

इससे पहले, पंजाब और उसके बाद महाराष्ट्र ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया। राज्य के मुख्य सचिव अजय मेहता ने लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश जारी किया। इस तरह से पंजाब, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने औपचारिक तौर पर लॉकडाउन-4 की घोषणा कर दी। महाराष्ट्र और तमिलनाडु ये दोनों ऐसे राज्य हैं जहां पर कोरोना संक्रमण के मामले अन्य राज्यों को मुकाबले काफी ज्यादा आ रहे हैं। दरअसल, केंद्र सरकार पहले ही यह कह चुकी है कि देश में लॉकडाउन का चौथा चरण भी लागू होगा, जिसकी औपचारिक घोषणा आज किसी भी वक्त हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज यानी 17 मई को लॉकडाउन 3.0 की मियाद पूरी हो रही है।

आदेश में कहा गया है, 'लॉकडाउन के आदेशों में चरणबद्ध तरीके से रियायतों को अधिसूचित किया जाएगा।' एक अधिकारी ने कहा, 'लॉकडाउन 3.0 आज खत्म हो गया। लॉकडाउन 4.0 कल से प्रभाव में आएगा और 31 मई तक लागू रहेगा। चौथे चरण में कुछ रियायतें दी जाएंगी।' उन्होंने बताया कि और अधिक सेवाओं को शुरू करने के लिहाज से ग्रीन तथा ओरेंज जोन को अधिक रियायतें मिलेंगी। अभी के लिए केवल अनिवार्य सेवाएं चालू हैं।

महाराष्ट्र के ऐलान के एक दिन पहले यानी शनिवार को ही पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में लागू कोविड-19 लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा, लेकिन सरकार कर्फ्यू वाली पाबंदियां हटा लेगी। मुख्यमंत्री ने कहा, '18 मई से राज्य मे कर्फ्यू नहीं होगा। लेकिन लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा।

उन्होंने संकेत दिया कि 18 मई से कुछ हद तक सार्वजनिक परिवहन भी चलने लगेगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 18 मई से और ढील की घोषणा करेगी, लेकिन साथ ही उन्होंने राज्य में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लोगों की मदद मांगी। अमरिंदर सिंह ने कहा, ''मैं 18 मई से ज्यादातर दुकानों और छोटे उद्योगों को खोलने की अनुमति दूंगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दौरान शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। साथ ही उन्होंने कहा, ''निजी स्कूलों की फीस में इस साल कोई वृद्धि नहीं होगी।

Updated : 17 May 2020 12:02 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top