Home > देश > राजपथ पर दिखेगी श्री काशी विश्वनाथ धाम की झांकी, प्रधानमंत्री ने किया था लोकार्पण

राजपथ पर दिखेगी श्री काशी विश्वनाथ धाम की झांकी, प्रधानमंत्री ने किया था लोकार्पण

राजपथ पर दिखेगी श्री काशी विश्वनाथ धाम की झांकी, प्रधानमंत्री ने किया था लोकार्पण
X

नईदिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 73वें गणतंत्र दिवस समारोह के भव्य परेड में इस बार श्री काशी विश्वनाथ धाम की झांकी पूरे देश के लोग देख सकेंगे। राजपथ पर परेड में उत्तर प्रदेश की झांकी में खास तौर पर विश्वनाथ धाम की झांकी और बनारस के घाट पर संस्कृति की झलक को खासतौर पर शामिल किया गया है।

सोमवार को परेड के पूर्वाभ्यास के दौरान गंगा स्नान करते साधु और पूजन करते हुए बटुकों का दल भी दिखा। राजपथ की परेड में ये दूसरा अवसर है, जब काशी की खास झांकी शामिल हुई है। इसके पहले महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की झांकी परेड में शामिल हो चुकी है।ज्ञातव्य है कि काशी विश्वनाथ धाम के नव्य और भव्य विस्तारित स्वरूप को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 दिसम्बर को शिवभक्तों और राष्ट्र के लिए समर्पित किया था। लोकार्पित होने के बाद से ही पूरा धाम देश और दुनियाभर के श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। मंदिर में दर्शन पूजन करने वालों की संख्या कई गुना बढ़ गई है। आमतौर पर सावन माह के सोमवार को दिखने वाली श्रद्धालुओं की लाखों की भीड़ अब खास पर्वो पर भी दरबार में दिख रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च 2019 को काशी विश्वनाथ धाम का शिलान्यास किया था। 33 माह के रिकार्ड समय में बने भव्य स्वरूप में बालेश्वर, मकराना, कोटा, ग्रेनाइट, चुनार, मैडोना स्टोन, मार्बल, इन सात तरह के पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है। सूर्य की रोशनी में धाम का नैर्सगिक सौंदर्य, तो रात में सतरंगी रोशनी में दरबार और बाबा के स्वर्ण- शिखर का अद्भुत सौंदर्य श्रद्धालुओं को आह्लादित कर रहा है। सोशल मीडिया के भी विभिन्न प्लेटफार्मों पर इसको लेकर दुनिया भर में रुचि बनी हुई है। लोग गंगा तट मणिकर्णिका घाट और ललिता घाट से धाम तक 50 हजार,200 वर्ग मीटर में विस्तारित दरबार को देखने के लिए लालायित रहते हैं।

Updated : 27 Jan 2022 8:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top