Home > देश > फूल के बहाने प्रधानमंत्री पर फेंकी ये...चीज, SPG ने फुर्ती से लपक बचाई जान

फूल के बहाने प्रधानमंत्री पर फेंकी ये...चीज, SPG ने फुर्ती से लपक बचाई जान

फूल के बहाने प्रधानमंत्री पर फेंकी ये...चीज, SPG ने फुर्ती से लपक बचाई जान
X

नई दिल्ली / वेब डेस्क। केरल के कोच्चि में रोड शो के दौरान लोग जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत कर रहे थे। उसी समय पीएम कार से उतरकर भीड़ के बीच पैदल चलने लगे। तभी अचानक कोई वस्तु उनकी ओर आई। जिसे एसपीजी कमांडो ने पीएम की ओर आने से पहले ही रोक दिया।

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोच्चि में रोड शो के समय हाथ हिलाते हुए सड़क के दोनों किनारे खड़े लोगों का अभिवादन कर रहे थे। कोच्चि के लोग उनके ऊपर फूल बरसा रहे थे। ज्यादा मात्रा में फूल फेंके जाने से सुरक्षा में चूक का खतरा भी अधिक था। खतरे की आशंका होने के बावजूद भी पीएम ने गाड़ी से उतरकर पैदल चलने का फैसला किया। ऐसे में उनकी सुरक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के कमांडोज काफी अलर्ट थे। उनके साथ स्थानीय पुलिस के एक अफसर भी चल रहे थे। तभी अचानक काले रंग की कोई वस्तु बाहर से पीएम के आगे फेंकी गई। जिसे पीएम के दायीं और चल रहे कमांडो ने तुरंत कैच कर लिया और जब वह समझ जाता है कि यह कोई खतरे वाली वस्तु नहीं है तब वह उसे पैर से किनारे की ओर कर देता है। पीएम के पीछे दो कमांडो उन्हें प्रोटेक्शन दे रहे थे। पीएम के चारों तरफ कमांडोज का कड़ी सुरक्षा थी। इस घटना से यह साफ पता चलता है पीएम की सुरक्षा में तैनात कमांडोज कितने ऐक्टिव होते हैं।

इस घटना के बारे में जब एक पूर्व कमांडो को बताया गया तो उन्होंने कहा कि कमांडोज को ट्रेनिंग ही इस तरह की दी जाती है कि किसी भी खतरे का सामना किया जा सके। जनता द्वारा बरसाए जा रहे फूल की जगह पत्थर, स्याही या कोई और खतरा भी हो सकता है, ऐसे में एक कमांडो के चश्मे के पीछे कीआंखें सब कुछ देख रही होती हैं। कमांडोज आंखों में चश्मा क्यों पहनते हैं? इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि आँखों पर चश्मा होने से सामने खड़े लोगों को बिलकुल भी भनक नहीं हो पाती है कि कमांडो की नजर किस तरफ है। यदि वह किसी संदिग्ध पर नजर गड़ाते हैं तो उसे पता ही नहीं चल पाता है। जिससे कमांडो की सक्रियता और भी बढ़ जाती है।



Updated : 26 April 2023 12:30 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Nandini

Journalist


Next Story
Top