Home > देश > सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को निर्देश, NDA की परीक्षा में इसी साल शामिल होंगी बेटियां

सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को निर्देश, NDA की परीक्षा में इसी साल शामिल होंगी बेटियां

सुप्रीम कोर्ट का केंद्र को निर्देश, NDA की परीक्षा में इसी साल शामिल होंगी बेटियां
X

नईदिल्ली। एनडीए की 14 नवंबर को होने वाली प्रवेश परीक्षा में लड़कियां शामिल होंगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसे टालना सही नहीं होगा। केंद्र ने कहा था कि लड़कियों के लिए मापदंड तैयार किए जा रहे हैं। मई 2022 में अधिसूचना जारी हो जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सेनाएं तेजी से काम करने में सक्षम हैं। इसबार भी रास्ता निकाल लेंगी।

दरअसल, रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि अगले साल से तीनों सेनाओं में नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) के जरिये महिलाओं की नियुक्ति हो सकती है। रक्षा मंत्रालय ने हलफनामा के जरिये कहा था कि मई 2022 से एनडीए की प्रवेश परीक्षा में महिलाएं भी हिस्सा लेंगी । 8 सितंबर को सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से वकील ऐश्वर्या भाटी ने कोर्ट से कहा था कि तकनीकी दिक्कतों और इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव की जरूरत है, जिसकी वजह से इस साल फैसले पर अमल करना संभव नहीं होगा। उन्होंने इस साल यथास्थिति बनाये रखने की छूट देने की मांग की। कोर्ट ने इस फैसले पर ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा था कि आर्म्ड फोर्सज जैसे सम्मानित सर्विस में महिलाओं को बराबर का अधिकार सुनिश्चित करने की दिशा में ये अहम होगा।t

अभीतक एनडीए और नेवल एकेडमी में सिर्फ लड़कों को ही दाखिला मिलता रहा है। कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया था कि ऐसा करना उन योग्य लड़कियों के अधिकारों का हनन है, जो सेना में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहती हैं।सुप्रीम कोर्ट ने 17 फरवरी, 2020 को सेना में महिलाओं के कमांडिग पदों पर स्थायी कमीशन देने का आदेश जारी किया था। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि महिलाओं को युद्ध के सिवाय हर क्षेत्र में स्थायी कमीशन दिया जाए।

Updated : 2021-10-12T16:01:44+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top