Home > देश > राफेल डील की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकारी याचिका, दो हफ्ते बाद होगी सुनवाई

राफेल डील की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकारी याचिका, दो हफ्ते बाद होगी सुनवाई

राफेल डील की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकारी याचिका, दो हफ्ते बाद होगी सुनवाई
X

नईदिल्ली। भारत और फ़्रांस के बीच हुई राफेल डील एक बार फिर विवादों में घिर गई है। फ़्रांस की मीडिया रिपोर्ट्स में डील के दौरान हुए भ्रष्टाचार के दावों की जांच का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। वकील एमएल शर्मा ने आज सोमवार को एक याचिका दायर की है। जिसमें डील पर लगाए आरोपों की स्वस्तंत्र जांच की मांग की है। चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने याचिका को स्वीकार करते हुए कहा की कोर्ट इस पर दो सप्ताह बाद करेगा हालांकि उन्होंने इसके लिए किसी तारीख का जिक्र नहीं किया।

फ़्रांस के फ्रेंच भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसी की जांच रिपोर्ट के अनुसार डसॉल्ट एविएशन ने कुछ बोगस नजर आने वाले भुगतान किए हैं। कंपनी के 2017 के खातों के ऑडिट में 5 लाख 8 हजार 925 यूरो (4.39 करोड़ रुपये) क्लाइंट गिफ्ट के नाम पर खर्च दर्शाए गए। कंपनी ने इतनी बड़ी रकम के खर्च का कोई ठोस जवाब नहीं दिया है। मॉडल बनाने वाली कंपनी का मार्च 2017 का एक बिल दिखाया गया है। जिसमें ए 20 हजार यूरो (17 लाख रुपये) प्रति एक मॉडल के हिसाब से भुगतान किया गया है। हालांकि यह मॉडल कब और कहां से बनाए गए है, इसकी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है।

बता दें की की इस मामले में दो साल पहले सुप्रीम कोर्ट ने न्यायलय की निगरानी में राफेल डील की जांच की मांग वाली सभी याचिकाओं को ख़ारिज कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर 2018 को अपने फैसले में डील की प्रॉसेस और पार्टनर चुनाव में किसी तरह के फेवर के आरोपों को बेबुनियाद बताया था।


Updated : 12 Oct 2021 10:46 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top