Home > देश > अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने धरती के समान दिखने वाले ग्रह की खोज

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने धरती के समान दिखने वाले ग्रह की खोज

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने धरती के समान दिखने वाले ग्रह की खोज
X

वेलिंगटन। वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में एक ऐसे ग्रह की खोज की है जो दिखने में धरती के समान है। यह ग्रह सूरज के दसवें हिस्से जितने बड़े एक स्टार वन की परिक्रमा कर रहा है। इस ग्रह की पृथ्वी से दूरी 25000 प्रकाश वर्ष मापी गई है।

इस ग्रह की खोज न्यूजीलैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरी के वैज्ञानिकों ने की है। उन्होंने इस खोज को लाखों में एक बताया है। हालांकि यह ग्रह है कि नहीं इसे लेकर विवाद है। कई दूसरे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने इसे एक्सोप्लॉनेट कहा है।

इन अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने बताया कि आजतक लगभग 4000 एक्सोप्लॉनेट की खोज की गई है, जिनमें से अधिकतक पठारी हैं। हालांकि इनमें बहुत कम ही ऐसे हैं जिनकी ऑर्बिट पृथ्वी की तरह है। उन्होंने यह भी कहा कि यह ग्रह जिस तारे की परिक्रमा कर रहा है उसका द्रव्यमान इतना कम है कि हम उसकी पहचान नहीं कर पा रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने बताया कि यह ग्रह मिल्की वे के उस क्षेत्र में परिक्रमा कर रहा है जहां तारों की घनी आबादी है। इसलिए, भविष्य में संभव है कि यह ग्रह अपने तारे को छोड़कर किसी अन्य तारे की परिक्रमा करने लगे। इस ग्रह की खोज संबंधी पेपर लिखने वाली हेरेरा मॉर्टिन ने कहा कि कम रोशनी के कारण हमें इस तारे को ध्यान से देखने में हमारी टीम को पांच दिनों का समय लगा।

इतने दिनों तक तारे को ध्यान से देखने के बाद हमें यह ग्रह दिखाई दिया। लेकिन, पहले तो हमने यह समझा कि उपकरणों में खराबी के कारण हमें कुछ छोटे ग्रह की तरह दिखाई दे रहा है लेकिन, दोबारा जांच कर हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि यह अलग ग्रह है जो तारे की परिक्रमा कर रहा है।

उन्होंने बताया कि ग्रह जिस तारे की परिक्रमा करता है उसका द्रव्यमान हमारे सूर्य के द्रव्यमान का 10 भाग ही है। जबकि ग्रह पृथ्वी और नेपच्यून के बीच है। हमारे सौरमंडल के अनुसार, इस ग्रह का ऑर्बिट पृथ्वी और शुक्र के बीच जितनी दूरी पर स्थित है। यहां एक साल धरती के 617 दिनों के बराबर है।

Updated : 13 May 2020 2:51 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top