Top
Home > देश > प्लेन में सोशल डिस्टेंसिंग पड़ेगी महंगी, जानें

प्लेन में सोशल डिस्टेंसिंग पड़ेगी महंगी, जानें

प्लेन में सोशल डिस्टेंसिंग पड़ेगी महंगी, जानें

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के दौर में हवाई जहाज के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने और सीट पर दूर-दूर बैठने से टिकट के दाम करीब चार गुना बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक मौजूदा प्रोटोकॉल के हिसाब से अगर जहाज के भीतर इन नियमों को अपनाया गया तो विमान महज 25 फीसदी यात्रियों को ही ले जा पाएगा। ऐसे में कंपनियां टिकट के दाम बढ़ा सकती हैं।

निजी विमान कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि अभी कंपनी पूरी क्षमता के साथ उड़ान भरने पर विचार कर रही है। उनके मुताबिक एयरपोर्ट पर भले ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके लेकिन विमान के भीतर इसे लागू करना मुश्किल होगा। इसके बजाए कंपनियां यात्रियों के लिए मास्क और सेनेटाइजर अनिवार्य करेंगी। साथ ही, विमान के भीतर खाने-पीने की व्यवस्था खत्म करने और उन्हें किसी से मिलने-जुलने न देने का सख्ती से पालन करने पर विचार कर रही हैं।

हालांकि, फिलहाल एयरलाइंस हवाई यात्रा शुरू करने और उसकी औपचारिक बुकिंग लेने के लिए डीजीसीए की मंजूरी और उड़ान के दौरान यात्रियों की बैठने के नियम कानूनों का इंतजार कर रही हैं। मौजूदा आर्थिक हालात में जहां वर्क फ्रॉम होम और सोशल डिस्टेंसिंग को प्रमुखता दी जा रही है, वहीं आने वाले दिनों में हवाई यात्रा पहले जैसी होनी मुश्किल होगी।

विशेषज्ञों ने कहा कि पहले के मुकाबले 40 फीसदी हवाई यात्राएं घट जाएंगी। ज्यादातर लोग घूमने-फिरने और कारोबार के मकसद से ही हवाई यात्राएं करते थे लेकिन ऐसे माहौल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर ही कामकाज हो रहा है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार फंड दे तो रैपिड टेस्टिंग किट के इस्तेमाल से कोरोना के टेस्ट के बाद बिना सोशल डिस्टेंसिंग के हवाई यात्रा को शुरू किया जा सकता है।

Updated : 28 April 2020 12:18 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top