Top
Home > देश > कोरोना वैक्सीन को लेकर राज्यों ने बनाई योजना, इन राज्यों में मिलेगी मुफ्त

कोरोना वैक्सीन को लेकर राज्यों ने बनाई योजना, इन राज्यों में मिलेगी मुफ्त

कोरोना वैक्सीन को लेकर राज्यों ने बनाई योजना, इन राज्यों में मिलेगी मुफ्त
X

नईदिल्ली। देश भर में शनिवार 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। इस दिन प्रधानमंत्री मोदी इस अभियान का शुभारंभ करेंगे।इसके बाद सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में पहले चरण का टीकाकरण अभियान आरंभ हो जाएगा। जिसके तहत स्वास्थ्य कर्मी एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाईं जाएगी। पहले दिन 2934 सेंटर्स पर तीन लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

बता दें की केंद्र सरकार ने घोषणा की है की पहले चरण में सभी स्वास्थ्य कर्मी एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स मुफ्त वैक्सीन दी जायेगी। ऐसे मेंमें सवाल यह उठता है की इसके बाद अन्य लोगों को क्या वैक्सीन के लिए मूल्य देना होगा। इसे लेकर केंद्र की ओर से फिलहाल कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन कई राज्यों ने अपनी जनता को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। आइये जानते है कौन- कौन से राज्यों ने मुफ्त वैक्सीन की घोषणा की है।

मध्यप्रदेश -

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में सभी गरीबों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराने की घोषणा की है।

दिल्ली -

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने राज्य में सभी को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। उन्होंने कल बुधवार को घोषणा करते हुए कहा की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "हमने केंद्र सरकार से पूरे देश के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन देने की अपील की है, अगर केंद्र सरकार मुफ्त में वैक्सीन नहीं देती है और अगर जरूरत पड़ती है, तो हम दिल्ली के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे।"

पश्चिम बंगाल -

पश्चिम बंगाल में इसी साल चुनाव होने है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने 10 जनवरी को घोषणा करते हुए कहा की वह प्रदेश में जनता को फ्री में वैक्सीन देने का इंतजाम कर रही हैं।उन्होंने कहा की मुझे यह कहते हुए बेहद ख़ुशी हो रही है की हमारी सरकार प्रदेश में सभी लोगों को बिना किसी लागत के कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने जा रही है।

पंजाब -

दिल्ली और पश्चिम बंगाल की कड़ी में पंजाब ने भी अपनी जनता को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराने की घोषणा की है। यहां के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धा ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा की प्रदेश में , "न सिर्फ सरकारी कर्मचारियों, बल्कि जो भी अस्‍पताल आएगा उसे वैक्‍सीन मुफ्त में मिलेगी। "

बिहार -

बिहार में हाल ही में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए है। इन चुनावों से पहले मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने जनता से वादा किया था की प्रदेश में सरकार बनते ही सभी को वैक्सीन मुफ्त मिलेगी। चुनाव बाद मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकार ने 16 दिसंबर को राज्‍य के सभी लोगों को मुफ्त वैक्‍सीन के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी थी।

उत्तरप्रदेश -

उत्तरप्रदेश सरकार ने आधकारिक रूप से मुफ्त वैक्सीन देने की घोषणा नहीं की है। लेकिन प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जय प्रताप सिंह ने अक्टूबर में राज्‍य के सभी लोगों को मुफ्त वैक्‍सीन देने की बात कही थी। इसके बाद से उम्मीद जताई जा रही है की आने वाले समय में यहां मुफ्त वैक्सीन मिलेगी।

केरल -

केरल के मुख्यमंत्री भी इसी तरह की घोषणा कर चुके है।केरल के सीएम ने दिसंबर में मुफ्त वैक्सीन देने की घोषणा की है।




Updated : 14 Jan 2021 10:33 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top