Home > देश > रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी की दूसरी खेप भारत पहुंची

रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी की दूसरी खेप भारत पहुंची

रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी की दूसरी खेप भारत पहुंची
X

मॉस्को। रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी की दूसरी खेप भारत पहुंच गई है। रविवार को हैदराबाद में वैक्सीन की दूसरा खेप को उतारा गया। हैदराबाद के शमशाबाद हवाई अड्डे पर एक विशेष उड़ान से वैक्सीन की 60,000 खुराकें पहुंचीं। इसके पूर्व पहली किस्त 01 मई को 1.50 लाख डोज भारत पहुंच चुकी हैं।

इस मौके पर भारत में रूस के राजदूत निकोलाई कुदाशेव ने कहा कि कोविड के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग मजबूती से आगे बढ़ रही है। भारत में इसका उत्पादन धीरे-धीरे बढ़ाकर 85 करोड़ डोज सालाना करने की तैयारी चल रही है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में सिंगल डोज स्पूतनिक लाइट वैक्सीन जल्द उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही बाजारों में वितरण शुरू हो जाएगा। रूस के विशेषज्ञों ने इस बात की घोषणा की है कि ये कोविड-19 के नए स्ट्रेन का भी सामना करने में कारगर पाई गई है।

भारत में इस्तेमाल होने वाला पहला विदेशी निर्मित टीका आ गया है। हैदराबाद में स्पूतनिक वी के साथ टीकाकरण शुक्रवार से शुरू हुआ। रेड्डी लैब्स कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी दीपक सपरा ने पहला टीका लगवाया। भारत में अभी इसका दाम 995 रुपए प्रति खुराक है, लेकिन स्थानीय स्तर पर उत्पादन शुरू होने के बाद दाम में कुछ कमी आ सकती है।

Updated : 12 Oct 2021 10:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top