Home > देश > दिसम्बर में भारत दौरे पर आएंगे ब्लादिमीर पुतिन, दोनों देशों के बीच होगी 2+2 वार्ता

दिसम्बर में भारत दौरे पर आएंगे ब्लादिमीर पुतिन, दोनों देशों के बीच होगी 2+2 वार्ता

दिसम्बर में भारत दौरे पर आएंगे ब्लादिमीर पुतिन, दोनों देशों के बीच होगी 2+2 वार्ता
X

File photo 

नईदिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बहुप्रतीक्षित वार्षिक शिखरवार्ता नई दिल्ली में 6 दिसंबर को होगी। इस 21वीं वार्षिक शिखरवार्ता में भाग लेने के लिए व्लादिमीर पुतिन नई दिल्ली आयेंगे।

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सैन्य संघर्ष तथा अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली आमने-सामने की मुलाकात होगी। आखिरी बार दोनों नेता नवंबर, 2019 में ब्रासीलिया (ब्राजील) में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान मिले थे। हालांकि पुतिन और मोदी ने अफगानिस्तान के घटनाक्रम सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर समय-समय पर 6 बार टेलीफोन वार्ता की है। इसके अलावा दोनों नेता वर्चुअल माध्यम से विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में भागीदारी कर चुके हैं।

विदेश मंत्रालय के अनुसार शिखरवार्ता में दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों की संभावनाओं की समीक्षा करेंगे और रणनीतिक साझेदारी को अधिक मजबूत करने के तरीकों पर विचार करेंगे। शिखर सम्मेलन पारस्परिक हित के क्षेत्रीय, बहुपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर भी प्रदान करेगा।

टू प्लस टू वार्ता -

दोनों नेताओं की शिखरवार्ता के साथ ही रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर तथा रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रक्षामंत्री सर्गेई शोइगु के साथ टू प्लस टू प्रक्रिया के तहत बातचीत करेंगे। यह टू प्लस टू प्रक्रिया के तहत होने वाली दोनों देशों के बीच पहली वार्ता होगी। वार्ता में शामिल होने के लिए दोनों मेहमान नेता 5-6 दिसंबर को नई दिल्ली की यात्रा करेंगे।

Updated : 29 Nov 2021 8:11 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top