Home > देश > लाल किला पर प्रधानमंत्री मोदी के राष्ट्रीय ध्वज फहराने में मेजर श्वेता पांडेय द्वारा निभाई अहम भूमिका ​​

लाल किला पर प्रधानमंत्री मोदी के राष्ट्रीय ध्वज फहराने में मेजर श्वेता पांडेय द्वारा निभाई अहम भूमिका ​​

लाल किला पर प्रधानमंत्री मोदी के राष्ट्रीय ध्वज फहराने में मेजर श्वेता पांडेय द्वारा निभाई अहम भूमिका    ​​
X

नई दिल्ली। मास्को के 'रेड स्क्वायर' पर जून 2020 में द्वितीय विश्व युद्ध की 75वीं विजय दिवस परेड में भारतीय सैन्य दल का नेतृत्व करने वाली मेजर श्वेता पांडे ने शनिवार को 'रेड फोर्ट' पर 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय ध्वज फहराने में अहम भूमिका निभाई।

मेजर श्वेता पांडे दिल्ली कैंट की 505 बेस कार्यशाला में इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर हैं। उन्होंने पहली बार 19 जून,2020 को मास्को की परेड में राष्ट्रीय ध्वज ले जाने वाली पहली महिला अधिकारी बनकर ईएमई की वाहिनी को गौरवान्वित किया। इस समारोह में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं की टुकड़ियों ने भी भाग लिया था, जिसका नेतृत्व मेजर श्वेता पांडे ने ही किया था। जिस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस की महामारी के खिलाफ लड़ रही थी, उस समय भारतीय सशस्त्र बलों ने मास्को की परेड में भाग लेकर अपना उत्साह साबित किया।

तीनों सेनाओं के दल में 06 अधिकारी और 56 अन्य रैंक्स के सैन्य अधिकारी पहली बार मास्को की परेड में शामिल हुए थे। इस दल का नेतृत्व करते हुए पहली बार किसी महिला अधिकारी द्वारा राष्ट्रीय ध्वज धारण किया गया।उन्होंने गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान भी इस तरह की भूमिकाओं को अंजाम दिया और यहां तक कि मार्चिंग कंटेस्टेंट का नेतृत्व भी किया है। मार्च 2012 में ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी, चेन्नई से उन्हें सेना में शामिल किया गया। उन्होंने अपना एडवांस कोर्स राडर्स में किया है। वह सीबीआरएन विशेषज्ञ हैं और सीएमई, पुणे से बेसिक सीबीआरएन और स्टाफ सीबीआरएन दोनों पाठ्यक्रम किए हैं।

लखनऊ की रहने वाली मेजर पांडे के पिता राज रतन पांडे यूपी सरकार में अतिरिक्त निदेशक, वित्त रहे हैं। उनकी माता अमिता पांडे संस्कृत और हिंदी की प्रोफेसर हैं। मेजर श्वेता पांडे सिटी मॉन्टेसरी स्कूल, लखनऊ की पूर्व छात्रा हैं, जिसका नाम विश्व का सबसे बड़ा स्कूल होने के नाते गिनीज बुक में दर्ज है। मेजर श्वेता कंप्यूटर साइंस में प्रथम श्रेणी और ऑनर्स के साथ बीटेक हैं। उन्होंने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों जैसे भाषण, बहस आदि प्रतियोगिताओं में 75 से अधिक पदक और 250 प्रमाण पत्र जीते हैं। उन्होंने अकादमी में गढ़वाल राइफल्स में रणनीति में शीर्ष स्थान के लिए पदक जीता है।

Updated : 15 Aug 2020 7:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top