Home > देश > रेलवे साइन बोर्ड पर क्यों लिखता है समुद्र तल से ऊंचाई?, जानिए क्या है कारण

रेलवे साइन बोर्ड पर क्यों लिखता है समुद्र तल से ऊंचाई?, जानिए क्या है कारण

रेलवे साइन बोर्ड पर क्यों लिखता है समुद्र तल से ऊंचाई?, जानिए क्या है कारण
X

वेबडेस्क। क्या आपने कभी सोचा है कि रेलवे स्टेशनों पर पीले साइन बोर्ड्स पर समुद्र तल से ऊंचाई का उल्लेख क्यों किया जाता है? एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक ट्रेनों में यात्रा करते समय, आपने रेलवे स्टेशनों पर अंग्रेजी, हिंदी और स्थानीय भाषा में रेलवे स्टेशन के नाम का उल्लेख करते हुए पीले रंग के संकेत देखे होंगे। कई भाषाओं में नाम के साथ-साथ समुद्र तल से स्टेशन की ऊंचाई का भी उल्लेख मिलता है।

रेल में यात्रा करने वाला हर यात्री सफर के दौरान इन पिले साइन बोर्ड्स को देखकर दो स्टेशनों के बीच की दूरी और वे किस स्टेशन पर पहुंचे हैं उसका नाम जाने की कोशिश करता है। स्टेशन का नाम खोजने का प्रयास करते समय इन बोर्ड्स पर समुद्र तल से स्टेशन की ऊंचाई का उल्लेख भी देखने को मिलता है।

आइए हम आपको बताते है की इस समुद्र तल से स्टेशन की ऊंचाई का उल्लेख के पीछे क्या कारण है -

समुद्र तल से स्टेशन की ऊंचाई को मीन सी लेवल (MSL) कहा जाता है। इसे लिखने के पीछे मुख्य कारण ट्रेनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा से जुड़ा है। अब आप सोच रहे होंगे कि एमएसएल का जिक्र यात्रियों की सुरक्षा से कैसे जुड़ा है। दरअसल, ये एमएसएल ट्रेन चालकों और गार्डों को उस ऊंचाई के बारे में सचेत करता है जिस पर वे यात्रा कर रहे हैं। इसकी मदद से टर्म चालक रेल की गति को नियंत्रित करते है। यदि ट्रेन अधिक ऊंचाई की ओर बढ़ रही है तो वे ट्रेनों के सुचारू रूप से चलने के लिए इंजन को आवश्यकता अनुसार शक्ति देते है। जिससे की ट्रेनें बिना रुकावट और अवरोध के ऊँची से ऊँचे स्थानों पर चढ़ सकें और यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो।

Updated : 12 Oct 2021 10:35 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top