Home > देश > रेलवे ने 12 हॉर्स पॉवर वाले लोकोमोटिव का संचालन शुरू किया

रेलवे ने 12 हॉर्स पॉवर वाले लोकोमोटिव का संचालन शुरू किया

X

नईदिल्ली। भारतीय रेलवे ने देश में निर्मित अब तक के सबसे शक्तिशाली लोकोमोटिव इंजिन wag- 12 शुरू कर दिया है। इसने अपनी पहली यात्रा दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से बरवाडीह तक 118 माल वाहक बोगियों के साथ तय की। मेड इन इण्डिया प्रोग्राम के तहत इस इंजिन का निर्माण बिहार के मधेपुरा में स्थित इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री में किया गया है। इस इंजिन के निर्माण के साथ ही भारत 12 हॉर्स पॉवर वाले इंजिन का निर्माण करने वाला छठा देश बन गया है। यह पहली बार है जब दुनिया में किसी भी ब्रॉड गेज ट्रैक पर इस तरह के उच्च शक्ति वाले पावर्ड इंजन का परिचालन किया गया।

बता दें की मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री में हार साल करीब 120 लोकोमोटिव इंजिन का निर्माण होता है।इस इंजिन का निर्माण विशेष रूप से माल ढुलाई के लिए किया गया है। इसकी क्षमता 12,000 हॉर्सपावर है और यह 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 6,000 टन तक भार उठाने में सक्षम है। WAG-12 इंजिन को एक एम्बेडेड सॉफ्टवेयर की मदद से GPS के माध्यम से ट्रैक किया जा सकता है। यह पारंपरिक ओएचई लाइनों के साथ-साथ उच्च ओएचई लाइनों वाले डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर रेलवे पटरियों पर काम करने में सक्षम है। इसके दोनों ओर वातानुकूलित चालक कैब हैं।

यह पुनर्योजी ब्रेकिंग सिस्टम से भी सुसज्जित है जो संचालन के दौरान पर्याप्त ऊर्जा बचत प्रदान करता है। ये हाई हॉर्स पावर लोकोमोटिव मालगाड़ियों की औसत गति में सुधार करके संतृप्त पटरियों को कम करने में मदद करेंगे। इस प्रकार लोकोमोटिव को जल्द ही आने वाले समय में माल वाहक गलियारे समर्पित माल गलियारों के लिए एक गेम-चेंजर माना जाता है।

Updated : 21 May 2020 8:04 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top