Home > देश > रेलवे मंत्रालय ने दी 39 नई ट्रेनें चलाने की मंजूरी

रेलवे मंत्रालय ने दी 39 नई ट्रेनें चलाने की मंजूरी

रेलवे मंत्रालय ने दी 39 नई ट्रेनें चलाने की मंजूरी
X

नई दिल्ली। रेलवे मंत्रालय ने बुधवार को जानकारी दी है कि बोर्ड ने विभिन्न जोन्स को 39 नई ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दे दी है। ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के तौर पर जल्द से जल्द चलाई जाएंगी। इस बाबत रेलवे बोर्ड ने सभी 39 नई ट्रेनों की लिस्ट भी जारी की है। नई ट्रेनों को चलाने की मंजूरी मिलने की वजह से आने वाले फेस्टिव सीजन में यात्रियों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

लिस्ट के अनुसार, ज्यादातर ट्रेनें एसी एक्सप्रेस, दुरंतो, राजधानी और शताब्दी की कैटेगरी की हैं। हालांकि, रेलवे ने तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन इन ट्रेनों को जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा।

सप्ताहभर पहले, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा था कि भारतीय रेलवे ने अक्टूबर 15 से 30 नवंबर तक फेस्टिव सीजन के दौरान 200 से अधिक ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते देश में मार्च के अंत में ही ट्रेनों की सेवाओं को बंद कर दिया गया था। हालांकि, केंद्र सरकार के अनलॉक योजना के तहत, धीरे-धीरे फिर से गतिविधियों की शुरुआत हुई। इसके तहत, कई ट्रेनों को फिर से शुरू किया जा चुका है।

देश की कॉरपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 17 अक्टूबर से दौड़ने लगेगी। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) इस वीआईपी ट्रेन की सीट की बुकिंग आठ अक्टूबर से चालू करेगा। यात्रियों को ट्रेन में पैक्ड खाना मिलेगा। मंगलवार को आईआरसीटीसी और रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में इस पर निर्णय हो गया। करीब एक साल पहले लखनऊ से नई दिल्ली के लिए कॉरपोरेट सेक्टर की देश की पहली ट्रेन तेजस की शुरुआत हुई थी। आधुनिक सुविधाओं वाली यह ट्रेन यात्रियों में खासी लोकप्रिय हुई। यह देश की पहली ट्रेन है जिसके लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का नियम है।

Updated : 7 Oct 2020 3:01 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top