Home > देश > पूर्व प्रधानमंत्री को राहुल गांधी सहित कांग्रेस नेताओं ने दी जन्मदिन की बधाई

पूर्व प्रधानमंत्री को राहुल गांधी सहित कांग्रेस नेताओं ने दी जन्मदिन की बधाई

पूर्व प्रधानमंत्री को राहुल गांधी सहित कांग्रेस नेताओं ने दी जन्मदिन की बधाई
X

नईदिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह का आज 88वां जन्मदिन है। उनके जन्मदिन पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई कांग्रेस नेताओं ने शुभकामनाएं दी हैं। वह साल 2004 से 2014 के बीच भारत के प्रधानमंत्री रहे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर कर बधाई दी। पूर्व प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा,- "डॉ मनमोहन सिंह के रूप में भारत को प्रधानमंत्री की अनुपस्थिति महसूस हो रही है। उनकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। उन्हें जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं।" वहीँ लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, आज एक महान व्यक्तित्व भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह का जन्मदिन है। भगवान उन्हें हमेशा खुश रखे और ऐसा ही वर्षों-वर्ष तक हम उनका जन्मदिन मनाएं।

भारत की आर्थिक यात्रा में योगदान अद्वितीय

गौरव गोगोई ने कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को उनके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं। भारत की आर्थिक यात्रा में उनका योगदान अद्वितीय है। उनकी शिथिलता और विनम्रता लाखों युवा मन को प्रेरित करती रह सकती है।

मनमोहन सिंह का जीवन यात्रा हम सभी के लिए प्रेरणा -

संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पूर्व प्रधानमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि अविश्वसनीय उपलब्धियों से भरी डॉ मनमोहन सिंह का जीवन यात्रा हम सभी के लिए प्रेरणा है। उनकी विनम्रता, ईमानदारी और अविश्वसनीय बुद्धि उन्हें एक अनुकरणीय नेता बनाती है। मैं डॉ सिंह के स्वास्थ्य और आने वाले कई वर्षों के लिए खुशी की कामना करता हूं। आने वाले दशकों के लिए पूरे जोश के साथ।

भारत का महान बेटा -

वहीं, कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मनमोहन सिंह की उपलब्धियों वाले वीडियो को शेयर कर उन्हें भारत का महान बेटा बताया गया है। साथ ही लिखा गया है, "महानता की ओर अपनी इस यात्रा में मनमोहन सिंह ने एक अरब लोगों को साथ लिया। विश्व के सबसे सक्षम नेताओं में से एक डॉ मनमोहन सिंह का हमारे राष्ट्र के लिए दृष्टिकोण असम्बद्ध है। भारत इस महान बेटे के लिए हमेशा से ही ऊंचे और ऊंचे पदों पर पहुंचने के लिए ऋणी है।"

उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जन्म भारत के विभाजन से पहले पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 26 सितम्बर, 1932 को हुआ। 2004 में प्रधानमंत्री बनने से पहले डॉ मनमोहन सिंह ने 1998 से 2004 तक राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया। इसके बाद मनमोहन सिंह ने यूपीए के नेतृत्व में अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार को हराने के बाद 2004 से 2014 के बीच भारत के 13वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

Updated : 13 April 2024 12:58 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top