Home > देश > भारत हिंदुओं का देश है, हिंदुत्ववादियों का नहीं : राहुल गांधी

भारत हिंदुओं का देश है, हिंदुत्ववादियों का नहीं : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने जयपुर में रैली को संबोधित किया

भारत हिंदुओं का देश है, हिंदुत्ववादियों का नहीं : राहुल गांधी
X

जयपुर। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत देश हिंदुओं का देश है, हिंदुत्ववादियों का नहीं। इस देश में महंगाई है, दर्द है, दुख है, तो ये काम हिंदुत्ववादियों ने किया है। हिंदुत्ववादियों को किसी भी हालत में सत्ता चाहिए। जैसे महात्मा गांधी ने कहा था कि मैं सच्चाई चाहता हूं, मैं सच्चाई ढूंढता हूं, मुझे सत्ता नहीं चाहिए। वैसे ही ये कहते हैं कि मुझे सत्ता चाहिए, सच्चाई से मुझे कुछ लेना-देना नहीं। सच्चाई जाए भाड़ में, मुझे कुर्सी मिल जाए बस और 2014 से देश में इन लोगों का राज है। हिंदुत्ववादियों का राज है। हमें एक बार फिर इन हिंदुत्ववादियों को सत्ता से बाहर निकालना है और एक बार फिर हिंदुओं का राज लाना है।


राहुल गांधी रविवार दोपहर जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में आयोजित कांग्रेस की महंगाई हटाओ रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश की हालत सबको दिख रही है। रैली महंगाई और बेरोजगारी के बारे में है, जो आम जनता को दर्द हो रहा है। देश की आज जो हालत है, शायद पहले कभी नहीं हुई। उन्होंने कहा कि नोटबंदी हुई, जीएसटी लागू किया गया, तीन काले कानून बनाए गए और कोरोना के समय आपने जनता और देश की हालत देखी है। देश के सामने आज विचारधाराओं की लड़ाई है। देश की राजनीति में आज दो शब्दों की टक्कर है। एक शब्द हिंदू, दूसरा शब्द हिंदुत्ववादी। ये दो अलग-अलग शब्द हैं और इनका अर्थ बिल्कुल अलग है। मैं हिंदू हूं, मगर हिंदुत्ववादी नहीं हूं। यहां बैठे सब हिंदू हैं, मगर हिंदुत्ववादी नहीं है।


उन्होंने कहा कि आज हिंदुस्तान की एक प्रतिशत आबादी के हाथ में हिंदुस्तान का 33 प्रतिशत धन है। दस प्रतिशत आबादी के हाथ में 65 प्रतिशत धन और सबसे गरीब 50 प्रतिशत आबादी के हाथ में केवल 6 प्रतिशत धन है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सबसे गरीब 50 प्रतिशत लोगों के हाथ में इस देश का सिर्फ 6 प्रतिशत धन छोड़ा है। इस जादू के औजार थे नोटबंदी, जीएसटी, किसान के खिलाफ़ तीन काले कानून।


उन्होंने कहा कि किसान इस देश की रीढ़ की हड्डी है, मोदी ने किसानों की आत्मा के साथ धोखा किया है। सात सौ किसान शहीद हुए। यहां हमने दो मिनट मौन रखा, पर पार्लियामेंट में मौन रखने नहीं दिया। 2014 में गैस सिलेंडर 414 रुपए था, 2021 में 900 रुपए हो गया, यानि 117 प्रतिशत बढ़ोतरी। पेट्रोल 70 रुपये था, आज सौ रुपये है। डीजल 57 रुपये था, आज 90 रुपये है। चीनी 30 रुपये थी, आज 50 रुपये है। घी 300-350 रुपये लीटर था, आज 650 रुपये लीटर है। आटा 15 रुपये था, आज 30 रुपये। दाल 70 रुपये थी, आज 190 रुपये है। अच्छे दिन आ गए हैं! आ गए अच्छे दिन? किसके- 'हम दो, हमारे दो' के। एयरपोर्ट देखो, पोर्ट देखो, कोल माइन देखो, टेलीफोन देखो, सुपर मार्केट देखो, जहां भी देखो, दो लोग दिखेंगे आपको अडानी और अंबानी। ऐसे देश नहीं चलाया जाता है। देश गरीबों का है, किसानों का है, मजदूरों का है, छोटे दुकानदारों का है, स्मॉल मीडियम बिजनेस वालों का है, क्यों – क्योंकि यही लोग इस देश को रोजगार दे सकते हैं।

राहुल ने कहा कि चीन ने अरुणाचल में, लद्दाख में हमारी जमीन ली है। मोदी कह रहे हैं कुछ नहीं हुआ। बहुत कुछ हुआ है। बहुत लोगों को चोट लगी है। बहुत लोगों की जान गई है। बहुत दुख हुआ है और अब देश को आगे बढ़ना पड़ेगा और ये देश एक साथ मिलकर आगे बढ़ेगा।

रैली में प्रियंका गांधी ने भी केंद्र सरकार और भाजपा की रीति-नीति पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जनता के लिए काम नहीं कर रही है। यह सिर्फ गिने-चुने उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है। केंद्र की सरकार झूठ, लालच और लूट वाली सरकार है। गोवा में तो एक उद्योगपति के कोयले को इधर से उधर ले जाने के लिए लोगों की मर्जी के खिलाफ सड़क बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी पर्यटन में व्यस्त हैं। उन्होंने दुनिया घूम ली, लेकिन दिल्ली में किसानों से बातचीत करने नहीं जा पाए। भाजपा कहती है कि 70 साल में कुछ नहीं हुआ। मैं चुनौती देती हूं कि एक कोई संस्थान ऐसा बता दें, जो शिक्षा के लिए भाजपा ने इन सात सालों में बनाया है।

प्रियंका ने कहा कि जब चुनाव आता है तो भाजपा के लोग जाति, धर्म, चीन-पाकिस्तान की बात करने लगते हैं। जब चुनाव हों तो इस भाजपा की सरकार से जवाब मांगा जाना चाहिए कि आपने लोगों के लिए क्या किया है? किसान को देने के लिए पैसा नहीं है तो हजारों करोड़ का विमान क्यों खरीदा गया? यह लोगों की भी जिम्मेदारी है कि वह भाजपा सरकार से जवाब मांगें।

Updated : 21 Dec 2021 8:21 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top